logo-image

किसान कानून-वैक्सीन पर क्या जनता PM नरेन्द्र मोदी के साथ? सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कोरोना संकट, चीन सीमा पर चुनौती, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की चिंताओं के बीच इस सर्वे में एक बात सामने आई है कि देश के लोगों को अभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास है.

Updated on: 22 Jan 2021, 02:21 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ दिल्ली में कृषि कानून को लेकर किसान धरने पर बैठे हैं तो वहीं कई राज्यों में इस साल चुनाव भी होने है. ऐसे में देश की जनता किससे साथ है? लॉकडाउन से लेकर वैक्सीन लगने तक विपक्ष के आरोप के बाद भी क्या नरेंद्र मोदी सरकार को जनता का साथ मिलेगा. इन्हीं सवालों को लेकर इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स के हालिया सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. कोरोना संकट, चीन सीमा पर चुनौती, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की चिंताओं के बीच इस सर्वे में एक बात सामने आई है कि देश के लोगों को अभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास है. सर्वे में यह भी सामने आया कि अगर अभी लोकसभा चुनाव कराए जाएं तो देश में एक बार फिर बीजेपी स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाएगी. 

प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज पर देश की जनता ने मुहर लगा दी है. सर्वे में सामने आया कि करीब 74 फीसदी लोगों ने कोरोना काल में पीएम मोदी के कामकाज को अच्छा और काफी अच्छा बताया है. जबकि सिर्फ 17 फीसदी ने ही काम को औसत करार दिया है. सर्वे में करीब 38 फीसदी लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी अबतक के सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी के बाद अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू का नंबर आता है.

यह भी पढ़ेंः दीदी को फिर जोर का झटका धीरे से, वन मंत्री राजीब बनर्जी का इस्तीफा

आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार?
देश में एक तरफ कृषि कानून, चीन के साथ सीमा पर तनाव, कोरोना वायरस जैसे मुद्दे हैं जिनसे मोदी सरकार को निपटना चुनौती है, इसके बाद भी देश की जनता अब भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ खड़ी है. सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि आज ही लोकसभा चुनाव हो जाए तो किसकी सरकार बनाएंगे. सर्वे में फिर एनडीए बाजी मारता दिख रहा है, साथ ही बीजेपी अकेले दम पर सरकार बनाने की हालत में है. अभी चुनाव होने पर एनडीए को 321 सीटें, यूपीए को 93 सीटें और अन्यों को 129 सीटें मिलती दिख रही हैं.

मुख्यमंत्रियों में सबसे आगे यूपी सीएम योगी 
मुख्यमंत्री के तौर पर उत्तर प्रदेश से सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे आगे हैं. बेहतर मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में योगी आदित्यनाथ के काम को लोगों ने सबसे बेहतर बताया है. करीब 25 फीसदी लोगों का कहना है कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बेहतर काम कर रहे हैं. योगी के बाद दूसरा नंबर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का आया है, जिन्हें 14 फीसदी लोगों का समर्थन मिला है. नंबर तीन पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं.

यह भी पढ़ेंः वाराणसी के कोरोना वॉरियर्स से PM मोदी का संवाद, बोले- भारत वैक्सीन को लेकर आत्मनिर्भर

कृषि कानूनों पर क्या है जनता का राय?
कृषि कानूनों को लेकर किसान पिछले करीब दो महीने से दिल्ली में धरने पर बैठे हैं. सर्वे में कानून को वापस लिए जाने पर भले ही लोगों की राय कम हो लेकिन लोग चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार किया जाए. सर्वे में सामने आया कि 34 फीसदी लोगों का कहना है कि मोदी सरकार द्वारा लाए गए कानूनों से किसानों का फायदा होगा. लेकिन 32 फीसदी कहते हैं कि ये सिर्फ कॉरपोरेट को लाभ पहुंचाएंगे. सर्वे में 55 फीसदी लोगों ने तीनों कानूनों में सुधार की वकालत की है, जबकि 28 फीसदी लोगों का कहना है कि तीनों कानून वापस लिए जाने चाहिए.

कोरोना वैक्सीन पर मिला लोगों का साथ?
कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. विपक्ष वैक्सीन की विश्वसनीयता को लेकर सवाल कर रहा है. ऐसे में ये खबर मोदी सरकार को थोड़ी राहत पहुंचा सकती है. वैक्सीन पर लोगों को जनता का साथ मिला है. वैक्सीन लगवाने के सवाल पर  76 फीसदी लोगों ने टीका लगवाने की बात कही है, जबकि 21 फीसदी ने साफ इनकार किया है. वैक्सीन के दाम को लेकर भी लोगों ने अपनी राय रखी, 92 फीसदी ने मुफ्त टीके की वकालत की है जबकि 7 फीसदी ऐसे हैं जो पैसा देकर टीका लगवाने के पक्ष में हैं.