logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsson Updates: दिल्ली-एनसीआर में कब दस्तक देगा मॉनसून, आ गई नई तारीख

Monsson Updates: देश के कई राज्यों में अब भी मॉनसून ने नहीं दी है दस्तक, राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में जानें कब होगी राहत वाली बारिश.

Updated on: 18 Jun 2024, 11:09 AM

New Delhi:

Monsson Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाके इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. इस बार गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. कई इलाकों में दिन के साथ-साथ रात का तापमान भी लोगों के पसीने छुड़ा रहा है, यही कारण हैं कि हर किसी को बेसब्री से मॉनसून का इंतजार है. हालांकि दक्षिण राज्यों से लेकर पूर्वोत्तर तक मॉनसून ने अपनी आमद दर्ज करा ली है, लेकिन अब भी उत्तर भारत सूरज की तपिश से बेहाल है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. आईएमडी ने उत्तर भारत में मॉनसून को लेकर नई तारीख बता दी है. दरअसल पहले जहां 20 जून के आस-पास मॉनसून आने की बात कही जा रही थी, वहीं अब इसके आगे बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. 

धीमी है मॉनसून की चाल
मॉनसून की गति काफी धीमी चल रही है. यही कारण है अब भी भारत के कई राज्यों में बारिश का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, क्योंकि इस बारिश के बाद ही लोग भीषण गर्मी से राहत महसूस कर पाएंगे. दरअसल अबतक मध्य प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में मॉनसूनी बारिश दर्ज नहीं की गई है. इक्का-दुक्का इलाकों के अलावा कहीं पर भी बारिश का असर देखने को नहीं मिला है. 

यह भी पढ़ें - दिल्लीवालों पर मंडरा रहा हीट स्‍ट्रोक का खतरा, दिन ही नहीं.. रात में भी सुकून नहीं, ये दी हिदायत

जून के अंत तक बारिश से मिलेगी राहत
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब उत्तर भारत का इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि आने वाले हफ्ते में मॉनसून की आहट सुनाई दे रही है. धीमी गति से ही सही लेकिन जून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश अपनी आमद दर्ज करा लेगी. 

11 जून के बाद आगे नहीं बढ़ा मॉनसून
मौसम के जानकारों की मानें तो मॉनसून 11 जून के बाद आगे ही नहीं बढ़ा है. इसकी गति काफी स्लो है. जबकि इस वक्त तक मॉनसून देश के ज्यादातर हिस्सों में अपनी दस्तक दे देता था. लेकिन अब तक सिर्फ 20 फीसदी हिस्से ही कवर हो पाए हैं. पश्चिम उत्तर भारत की बात करें तो यहां 1 जून के बाद मॉनसून बारिश पहुंच गई थी, लेकिन अब तक 68 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. यानी मॉनसून समय पर जरूर पहुंच गया लेकिन इसकी दस्तक जोरदार नहीं रही. 

दिल्ली में आज गर्मी रेड अलर्ट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी से जूझ रही है. इस बार दिल्ली एक महीने से ज्यादा वक्त 45 डिग्री के आस-पास ही गुजरा है. यही नहीं 18 जून को भी दिल्ली गर्मी के रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद 19 को ऑरेंज और 20 जून को येलो अलर्ट है. यानी धीरे-धीरे गर्मी कम हो रही है, लेकिन अभी इसमें एक हफ्ते का वक्त लगेगा और इसके बाद मॉनसून से दिल्लीवासियों की प्यास भी बुझेगी और राहत भी मिलेगी.