News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कब होगी आपके शहर में बारिश

दिल्ली एनसीआर को अभी मानसून का इंतज़ार करना होगा. एक हफ्ते तक अभी बारिश की गुंजाइश नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 19 जून तक मानसून बेहतर कंडीशन में था, लेकिन 26 जून के बाद मानसून कमज़ोर हो गया.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 01 Jul 2021, 05:06:05 PM
monsoon updates

दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • देश के ज्यादातर हिस्सों को मानसून की बारिश ने भिगो दिया है
  • पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से मानसूनी हवाएं उत्तर भारत में नहीं पहुंच पा रही हैं
  • भारतीय मौसम विभाग ने पूरे देश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है

 

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग ने पूरे देश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि जुलाई में पूरे देश में सामान्य बारिश होगी. पहले हफ़्ते में नॉर्थ ईस्ट और सेंट्रल इंडिया में बारिश होगी. दूसरे हफ़्ते में साउथ और ईस्ट में भी बारिश शुरू हो जाएगी. तीसरे और चौथे हफ़्ते में पूरे देश में बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, सामान्य बारिश का अर्थ है क़रीब नब्बे से सौ प्रतिशत बारिश होगी. दिल्ली एनसीआर को अभी मानसून का इंतज़ार करना होगा. एक हफ्ते तक अभी बारिश की गुंजाइश नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 19 जून तक मानसून बेहतर कंडीशन में था, लेकिन 26 जून के बाद मानसून कमज़ोर हो गया. 15 जुलाई के बाद मानसून तेजी पकड़ेगा और चौथे हफ्ते में ऐसा माना जा रहा है कि अच्छी बारिश होगी.

दिल्ली-एनसीआर में अभी गर्मी झुलसाएंगी

दिल्ली में बुधवार की तरह ही गुरुवार को भी दिल्लीवासियों को लू के थपेड़े झुलसाएंगे. इधर, उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है. पूर्वी यूपी में जहां बारिश का माहौल है, वहीं पश्चिमी यूपी में गर्मी ने लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने नेपाल सीमा से लगे भारत के उत्तरी राज्यों में भारी से भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. भीषण गर्मी का असर केवल दिल्‍ली-एनसीआर तक सीमित नहीं है बल्कि पंजाब और हरियाणा, राजस्‍थान यहां तक कि जम्‍मू में भी तापमान बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है.  

बिहार के इन जिलों में अलर्ट घोषित 
बिहार के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में उत्तर बिहार और हिमालय की तलहटी से जुड़े जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, शिवहर, सुपौल, दरभंगा, सीतामढ़ी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी खासी गर्मी पड़ रही है. बुधवार को चूरू व करौली में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 44.3 डिग्री, पिलानी में 44.2 डिग्री, गंगानगर में 44.1 डिग्री, अलवर में 44.0 डिग्री, बीकानेर में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकांश हिस्सों में आगामी चार पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा. 

देश के ज्यादातर हिस्सों को मानसून की बारिश ने भिगो दिया है, लेकिन दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चण्डीगढ़ और पंजाब में  मानसून की दस्तक अभी तक नहीं हुई है. मौसम विभाग ने कहा कि आगामी 7 जुलाई के बाद ही मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं. दरसअल, बीते 19 जून के बाद मानसून की गति कमजोर है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से मानसूनी हवाएं उत्तर भारत में नहीं पहुंच पा रही हैं.  

First Published : 01 Jul 2021, 04:17:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×