logo-image

Monsoon Update: इस तारीख तक पूरे देश पर छा जाएगा मॉनसून, आपके शहर में बारिश कब?

Monsoon Update: देश के अधिकांश राज्यों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. हालांकि जहां-तहां बारिश भी हो रही है, लेकिन ये बारिश मॉनसूनी नहीं बल्कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव है. ऐसे में लोगों को मॉनसून की बारिश का इंतजार है

Updated on: 22 Jun 2023, 02:37 PM

New Delhi:

Monsoon Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. हालांकि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव के कारण पिछले दो-तीन दिन पहले हुई बारिश की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट जरूर आई थी, लेकिन गर्मी ने एकबार फिर अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में लोगों को बस इंतजार हो तो मॉनसूनी बारिश का. हालांकि देश के कई राज्यों में बारिश हो भी रही है, लेकिन देश के अधिकांश इलाके अभी बारिश को तरस रहे हैं. सामान्यतः जून के आधे महीने तक मॉनसून आधे देश को कवर चुका होता है, लेकिन इसबार सीन कुछ दूसरा दिखाई दे रहा है. 

Modi In USA: पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया डिनर, खाने में परोसे गए ये लजीज व्यंजन

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो देश की अधिकांश राज्यों में हो रही बारिश का कारण मॉनसून नहीं, बल्कि दूसरे वजह हैं. मौसम विभाग ने आज यानी 22 जून को कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, बिहार समेत पूर्वोत्तर के आधिकांश राज्यों ( त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और असम ) में बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि उत्तराखंड में 22 और 24 जून को बारिश होगी, जिसको प्री-मॉनसून के तौर पर देखा जाएगा. माना जा रहा है पहाड़ी क्षेत्रों में प्री-मानसून अच्छी बारिश होगी. पहाड़ी राज्यों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Modi In USA: PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया यह अनमोल तोहफा, देखकर खुश हो गए बाइडेन

पूरे देश पर इस तारीख का छा जाता है मॉनसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ने मॉनसून की गति को धीमा कर दिया था. अब दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना बन रही है. जबकि मुंबई में 23 या 25 जून तक मॉनसून अपनी दस्तक दे सकता है. हालांकि महाराष्ट्र और बिहार में मॉनसून अमूमन 10 जून को ही पहुंच जाता है. जबकि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में इसके पहुंचने की तारीख 25 जून है. इसके साथ ही दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मॉनसून 20 तक अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए 8 जुलाई तक पूरे देश पर छा जाता है.