logo-image

Monsoon Session : मानसून सत्र में दिल्ली सेवा बिल समेत 23 विधेयक पास, राहुल गांधी पर बरसे प्रह्लाद जोशी

Monsoon Session : संसद के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन था. संसद के दोनों सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया है. इस बाद के मानसूत्र सत्र में मणिपुर हिंसा को लेकर जमकर हंगामा हुआ है.

Updated on: 11 Aug 2023, 06:51 PM

नई दिल्ली:

Monsoon Session : संसद के मानसून सत्र आज समापन हो गया है. संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को अब अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया है. इस बार मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष ने मानसून सत्र में जमकर हंगामा किया है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद की कार्यवाही की जानकारी देते हुए कहा कि मानसूत्र सत्र 23 दिनों तक चला, जिसमें कुल 17 बैठकें हुई हैं. साथ ही लोकसभा में 45 प्रतिशत और राज्यसभा में 63 प्रतिशत कामकाज हुआ है. इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी पर भी हमला बोला है. 

20 जुलाई से 11 अगस्त तक चला मानसून सत्र

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मानसून सत्र 20 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक चला. इस दौरान लोकसभा में 20 बिल और राज्यसभा में 5 बिल पेश किए गए. उन्होंने कहा कि 'लोकसभा में कुल 22 विधेयक पारित किए गए, जबकि राज्यसभा में 25 विधेयक. संसद के दोनों सदनों में दिल्ली सेवा बिल समेत कुल 23 बिल पास किए गए हैं. 

विपक्ष ने राजनीतिक कारणों से चर्चा में हिस्सा नहीं लिया

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आगे कहा कि विपक्ष ने राजनीतिक कारणों से बिलों की चर्चा में हिस्सा नहीं लिया, उन्होंने सिर्फ दिल्ली सेवा बिल में ही भाग लिया. सरकार कभी नहीं चाहती थी कि कोई विधेयक बिना चर्चा के पारित हो, बेशक हमने चर्चा के बिना पारित नहीं किया है. राज्यसभा में करीब करीब सभी विधेयकों पर चर्चा हुई. 

यह भी पढ़ें : Maharashtra: सुप्रीम कोर्ट ने नवाब मलिक को दी जमानत, फरवरी 2022 से जेल में थे पूर्व मंत्री

राहुल गांधी पर बोला हमला

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने कभी नहीं सोचा था कि मणिपुर पर हम चर्चा के लिए सहमत होंगे. जैसा कि पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें इस मुद्दे पर संवेदनशील होना चाहिए. राहुल गांधी ने आज भी क्या-क्या कहा है. मुझे लगता है कि राहुल गांधी अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं. उन्होंने जवाब नहीं सुना है. वे सदन में नहीं आए. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि तथाकथित सबसे पुरानी पार्टी इतना गैरजिम्मेदाराना व्यवहार कर रही है.