logo-image

तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून, हो जाएं सावधान, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT-IMD) से मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है.

Updated on: 20 Jun 2022, 08:54 AM

highlights

  • मानसून के सक्रिय होने के साथ ही जारी हुआ बारिश का अलर्ट
  • कई राज्यों में भारी से अति भारी बारिश होने के हैं आसार
  • दिल्ली और एनसीआर में 3 दिनों तक हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT-IMD) से मानसून को लेकर अच्छी खबर आई है. आईएमडी के मुताबिक मानसून दक्षिणी-पश्चिमी मानसून गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों के साथ ही झारखंड और बिहार की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही अगले 2-3 दिनों के भीतर मानसून के पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगीय हिस्सों, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेगी.

दिल्ली और एनसीआर में आज हो सकती है बारिश
इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग  (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT-IMD) ने कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों जैसे-पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी छिटपुट बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने सोमवार को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है, जबकि 19 से 23 तारीख के बीच पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. आईएमडी के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी आज फिर ED के सामने होंगे पेश, 'प्रतिशोध की राजनीति' का विरोध करेगी कांग्रेस

अगले 2 दिनों के दौरान ये होगी झमाझम
वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में IMD ने भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. वहीं, अगले 5 दिनों तक मेघालय, असम और मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में भारी बारिश जारी रहने की आशंका है. इसके अलावा IMD ने अपने पूर्वानुमान में यह भी बताया है कि 19 से लेकर 21 जून के दौरान बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों में और 19 से 23 जून के दौरान ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.