logo-image

मौसम विभाग का अलर्ट- दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून की एंट्री हो चुकी है, बावजूद इसके अभी उस स्तर की बारिश देखने को नहीं मिल रही है...जैसी जुलाई में होती है.

Updated on: 05 Jul 2022, 07:59 AM

नई दिल्ली:

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून की एंट्री हो चुकी है, बावजूद इसके अभी उस स्तर की बारिश देखने को नहीं मिल रही है...जैसी जुलाई में होती है. यही वजह है कि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है. उमस और ह्यूमिडिटी वाली गर्मी लोगों की जान निकाल रही है, जिससे निजात पाने के लिए लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. इसी क्रम में भारतीय मौसम विज्ञान ने बताया है कि आने वाले पांच दिनों में कुछ राज्यों में झमाझम बारिश होने वाली है. जबकि कई राज्यों में तो गरज के साथ बिजली गिरने का भी अनुमान जताया गया है. 

इन राज्यों में गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे आदि शामिल हैं. 
इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) की ओर से बताया गया है कि अगले 24 घंटों के भीतर उत्तर भारत के राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी. वहीं इस क्षेत्र में 5 जुलाई से 8 जुलाई के बीच गरज व बिजली के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि 7 और 8 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली में मूसलाधार बारिश होगी. इस क्रम में 6 जुलाई को वेस्ट यूपी, 4 जुलाई से 8 तक पूर्वी राजस्थान और 5 जुलाई से 8 जुलाई के बीच वेस्ट राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में मेघ बरसेंगे.