logo-image

ईडी ने केरल के नकली एंटीक डीलर के खिलाफ मामला दर्ज किया

ईडी ने केरल के नकली एंटीक डीलर के खिलाफ मामला दर्ज किया

Updated on: 13 Nov 2021, 07:20 PM

तिरुवनंतपुरम:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को धोखाधड़ी के मामले में मॉनसन मावुंकल और दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया। मावुंकल अपने नकली प्राचीन वस्तुओं के संग्रह के कारण एक जाना-पहचाना नाम बन गया है।

मावुंकल इस समय न्यायिक हिरासत में है। क्राइम ब्रांच ने उसे सितंबर में उसके घर-सह-संग्रहालय से गिरफ्तार किया था। पीड़ितों ने मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन से शिकायत की थी कि उनके साथ 10 करोड़ रुपये की ठगी की गई।

ईडी ने क्राइम ब्रांच से अपनी जांच का ब्योरा मांगा है, क्योंकि उसे अब पता चला है कि मावुंकल के कारोबार में काला धन चलन में था।

मावुंकल ने अपने संग्रह में प्राचीन वस्तुओं का प्रदर्शन करके अपने हाई-प्रोफाइल मेहमानों को प्रभावित करने की कोशिश की थी। उसने दावा किया कि उसके पास मूसा के कर्मचारी शीर्षक कलाकृति और चांदी के 30 प्रचीन सिक्के हैं, जिनमें से दो ऐसे सिक्के हैं, जो जूडस ने यीशु मसीह को धोखा देने के लिए थे।

पुलिस ने कहा कि उसने कई दुर्लभ वस्तुएं प्रदर्शित की थीं और दावा किया था कि उसके पास एक सिंहासन है, जिसे टीपू सुल्तान ने इस्तेमाल किया था। इसके अलावा, पुराने कुरान, बाइबिल (ओल्ड टेस्टामेंट और न्यू टेस्टामेंट) का एक विशाल संग्रह और भगवद गीता की पुरानी हस्तलिखित प्रतियां उसके पास हैं।

मावुंकल कई वीआईपी को अपने महलनुमा आवास में ले जाता था, जिसके एक हिस्से को उसने प्राचीन कीमती वस्तुओं के संग्रहालय में बदल दिया था।

इस बीच, ईडी ने मावुंकल के खिलाफ शिकायतकर्ताओं का ब्योरा भी मांगा है। इसके कारण अंतत: अपराध शाखा पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया, क्योंकि ईडी को संदेह है कि उसके और पीड़ितों के बीच बड़ी मात्रा में धन का आदान-प्रदान हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.