logo-image

अधिकारों के साथ ही कर्तव्य और अनुशासन का भी पालन करें : मोहन भागवत

अधिकारों के साथ सभी अपने कर्तव्य और अनुशासन का भी पालन करें, तभी ऐसे भारत का निर्माण होगा, जो दुनिया और मानवता की भलाई को समर्पित हो.

Updated on: 26 Jan 2020, 02:13 PM

highlights

  • अधिकारों के साथ कर्तव्य और अनुशासन का सभी पालन करें.
  • कर्तव्य बुद्धि से किया गया कार्य ही लक्ष्य को प्राप्त कराएगा.
  • भारत 'वसुधैव कुटुम्बकम' के भाव को आदिकाल से लेकर चल रहा है.

गोरखपुर:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर यहां रविवार को झंडारोहण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजा के पास अधिकार हैं, लेकिन अधिकारों के साथ ही अपने कर्तव्य और अनुशासन का भी सभी पालन करें. भागवत ने यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश को स्वतंत्र कराने वाले क्रांतिकारियों के सपनों के अनुरूप भारत (India) बनाने के लिए राजा के पास अधिकार हैं, लेकिन अधिकारों के साथ सभी अपने कर्तव्य और अनुशासन का भी पालन करें, तभी ऐसे भारत का निर्माण होगा, जो दुनिया और मानवता की भलाई को समर्पित हो.

यह भी पढ़ेंः Republic Day 2020: 71वें गणतंत्र दिवस परेड की 10 प्रमुख बातें

आरएसएस अपनों के लिए जीता है
उन्होंने कहा, 'समर्थ, वैभवशाली और परोपकारी भारत के निर्माण को ध्यान में रखकर गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. कर्तव्य बुद्धि से किया गया कार्य ही इस लक्ष्य को प्राप्त कराएगा. देश और विश्व उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ेगा.' उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनों के लिए जीता है और समाज में सबसे नीचे पायदान पर खड़े लोग ही उसके अपने हैं. उन्होंने कहा, 'रावण भी ज्ञानवान था, लेकिन उसके सोचने की दिशा गलत थी और एक राष्ट्र का विनाश हो गया. इसलिए विद्या का उपयोग ज्ञान-ध्यान में करें. बल का उपयोग दुर्बलों की रक्षा और धन का उपयोग गरीबों की सेवा में करें.'

यह भी पढ़ेंः झंडा फहराने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में चले लात-घूंसे

कड़ी मेहनत से प्राप्त समृद्धि ही सही
संघ प्रमुख ने कड़ी मेहनत कर समृद्धि अर्जित करने को सही बताया और कहा कि भारत 'वसुधैव कुटुम्बकम' के भाव को आदिकाल से लेकर चल रहा है, इसलिए इसका उपयोग संसार के सभी जरूरतमंदों के हित मे किया जाना चाहिए. इस दौरान उन्होंने 'वैभवशाली, समर्थ और परोपकारी भारत' का आह्वान किया. कार्यक्रम के अंत में 'वंदे मातरम' का गान किया गया.