News Nation Logo
Banner

Modi-Trump Meet: पाक को लेकर हुई चर्चा, लेकिन CAA पर कोई बात नहीं: विदेश सचिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नेरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की इस बातचीत में दोनों नेताओं ने रक्षा सौदों, विदेश नीति, दोनों देशों के बीच व्यापार और पाकिस्तान सहित कई मुद्दों पर बातचीत की

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Feb 2020, 05:01:21 PM
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Photo Credit: एएनआई)

नई दिल्‍ली:

भारत दौरे पर आए राष्‍ट्रपति (US President) डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump)  ने पीएम नेरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ बातचीत की इस बातचीत में दोनों नेताओं ने रक्षा सौदों, विदेश नीति, दोनों देशों के बीच व्यापार और पाकिस्तान सहित कई मुद्दों पर बातचीत की लेकिन इस दौरान इनके बीच नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई. भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने इस बात की पुष्टि की.  

अमेरिका के राष्‍ट्रपति (US President) डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे का दूसरा दिन व्‍यस्‍तताओं से भरा हुआ है. सोमवार यानि यात्रा के पहले दिन अहमदाबाद के मोटेरा में 'नमस्‍ते ट्रंप (Namaste Trump)' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने हिस्सा लिया था. उस कार्यक्रम के बाद उन्होंने आगरा जाकर ताजमहल का दीदार किया था. यात्रा के आखिरी दिन आज डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

यह भी पढ़ें-Delhi Violence: 5 प्वाइंट्स में जाने CAA को लेकर दिल्ली में कैसे भड़की हिंसा 

अमेरिका-भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार में हुई डबल डिजिट ग्रोथ
उच्चस्तरीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान दिया कि अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट ग्रोथ हुई है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच बड़े व्यापारिक समझौतों पर सहमति बनी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में डील से दोनों देशों में मित्रता गहरी हुई है. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच डिफेंस डील पर सहमति बन गई है. ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर सहमति बन गई है.

यह भी पढ़ें- Delhi Riots: अटल बिहारी वाजपेयी के इस मंत्री ने RSS पर कसा तंज, कही ये बात

भारत ने चीन के पीछे छोड़कर अमेरिका का सबसे बड़ा साझीदार बना
2019-20 में भारत और अमेरिका आपस में सबसे बड़े व्यापारिक साझीदार बनकर उभरे हैं. भारत ने चीन को पछाड़कर अमेरिका का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार बन गया है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2019-20 में अप्रैल से दिसंबर के दौरान भारत का अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर दर्ज किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार 40 फीसदी से अधिक बढ़ा है. ट्रंप ने कहा कि अब भारत अमेरिका का प्रमुख एक्सपोर्ट मार्केट है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका भी भारत के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है.

द्विपक्षीय व्यापार
2018-19 भारत और अमेरिका 87.95 अरब डॉलर
2018-19 भारत और चीन 87.07 अरब डॉलर
2019-20 (अप्रैल-दिसंबर) भारत और अमेरिका 68 अरब डॉलर
2019-20 (अप्रैल-दिसंबर) भारत और चीन 64.96 अरब डॉलर

First Published : 25 Feb 2020, 04:38:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×