logo-image

मोदी 17 सितंबर को दुशांबे में 21वें एससीओ शिखर सम्मेलन को वर्चुअली करेंगे संबोधित

मोदी 17 सितंबर को दुशांबे में 21वें एससीओ शिखर सम्मेलन को वर्चुअली करेंगे संबोधित

Updated on: 15 Sep 2021, 03:55 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, 2021 को ताजिकिस्तान के दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 21वीं बैठक के पूर्ण सत्र को वर्चुअल संबोधित करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यहां कहा कि वह भारतीय प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व करेंगे, जबकि विदेश मंत्री डीआर एस जयशंकर दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

एससीओ शिखर सम्मेलन की बैठक की अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन करेंगे और एससीओ सदस्य राज्यों के नेता, पर्यवेक्षक राज्यों, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशक, तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति और अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे।

पहली बार एससीओ शिखर सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है और चौथा शिखर सम्मेलन जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होगा।

यह शिखर सम्मेलन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि संगठन इस वर्ष अपनी 20 वीं वर्षगांठ मना रहा है और नेताओं से पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और राज्य और भविष्य के सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा, क्षेत्रीय के सामयिक मुद्दों को जोड़ते हुए और अंतर्राष्ट्रीय महत्व पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

एससीओ काउंसिल ऑफ स्टेट्स ऑफ स्टेट्स का 20 वां शिखर सम्मेलन 10 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया था और इसकी अध्यक्षता रूसी राष्ट्रपति ने की थी जिसमें पीएम मोदी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था।

अन्य एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्रपतियों द्वारा किया गया था, जबकि भारत और पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व प्रधान मंत्री के स्तर पर किया गया था। अन्य प्रतिभागियों में एससीओ सचिवालय के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना के कार्यकारी निदेशक, एससीओ के चार पर्यवेक्षकों (अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान, मंगोलिया) के अध्यक्ष शामिल थे।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), या शंघाई पैक्ट, एक यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा गठबंधन है, जिसके निर्माण की घोषणा 15 जून, 2001 को शंघाई, चीन में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस के नेताओं द्वारा की गई थी। ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान ने औपचारिक रूप से संगठन की स्थापना की, जून 2002 में हस्ताक्षर किए गए और 19 सितंबर, 2003 को लागू हुए।

मूल पांच सदस्य, उज्बेकिस्तान को छोड़कर, पहले 26 अप्रैल, 1996 को स्थापित शंघाई फाइव समूह के सदस्य थे। तब से, संगठन ने आठ राज्यों में अपनी सदस्यता का विस्तार किया है, जब भारत और पाकिस्तान 9 जून, 2017 को अस्ताना, कजाकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य के रूप में एससीओ में शामिल हुए थे।

राज्य परिषद के प्रमुख एससीओ में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। यह वर्ष में एक बार मिलती है और संगठन के सभी महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय और दिशानिर्देश अपनाती है। आतंकवाद और अन्य बाहरी खतरों के खिलाफ सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सदस्यों के बीच सैन्य अभ्यास भी नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.