logo-image

क्वाड समिट में शामिल होंगे पीएम मोदी, नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें

क्वाड समिट में शामिल होंगे पीएम मोदी, नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें

Updated on: 22 Sep 2021, 11:10 AM

न्यूयॉर्क:

आज यानी बुधवार से शुरू हो रही वाशिंगटन यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा बुलाई गई क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

प्रधानमंत्रियों, जापान के योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन के साथ शुक्रवार को क्वाड शिखर सम्मेलन, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर केंद्रित चार देशों के नेताओं का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा।

यह संभवत: सुगा के लिए अंतिम होगा, जिसने घोषणा की है कि वह प्रधानमंत्री पद से हट रहा है।

वाशिंगटन में पहुंचने के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जिसे बाइडन ने बुलाया है।

प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य इस महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने की दिशा में काम करने के लिए तत्काल दुनिया को रैली करना और हमारे सिस्टम को बेहतर बनाना है, ताकि अगली महामारी से निपटने में सक्षम हो सके।

इस दौरान पीएम मोदी के व्यापार जगत के नेताओं से भी मिलने की उम्मीद है।

शुक्रवार को मोदी की बाइडन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक निर्धारित है, जिसमें विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, वे अफगानिस्तान में विकास के बाद वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति और कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार को रोकने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे। आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने पर भी चर्चा हो सकती है।

श्रृंगला ने कहा कि व्यापार और निवेश बढ़ाना, रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाना और स्वच्छ ऊर्जा विकसित करने में भागीदारी पर भी बातचीत होगी।

राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की बाइडन के साथ यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी। वे इससे पहले मिले थे जब बाइडेन उपाध्यक्ष थे।

यात्रा के दौरान मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी होंगे।

मोदी का उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मिलने का कार्यक्रम है, जो भारतीय मूल की हैं।

उनके सुगा और मॉरिसन के बीच द्विपक्षीय बैठकें भी अपेक्षित हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करने के लिए मोदी शनिवार को न्यूयॉर्क में होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.