logo-image

मोदी, शाह 1 अगस्त से 9 अगस्त तक गुजरात सरकार के पांच साल के समारोह में वर्चुअली शामिल होंगे

मोदी, शाह 1 अगस्त से 9 अगस्त तक गुजरात सरकार के पांच साल के समारोह में वर्चुअली शामिल होंगे

Updated on: 30 Jul 2021, 01:00 PM

गांधीनगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात में रूपाणी-नितिन पटेल सरकार के पांच साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 1 से 9 अगस्त के बीच होने वाले समारोह में वर्चुअली शामिल होंगे।

राज्य विधानसभा चुनाव से करीब डेढ़ साल पहले सरकार समारोह के जरिए समाज के विभिन्न तबकों तक पहुंचना चाहती है।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मोदी और शाह दोनों नौ दिवसीय समारोह के दौरान दो अलग-अलग दिनों में वर्चुअली भाग लेंगे।

मोदी 3 अगस्त को अन्नोत्सव उत्सव (खाद्य उत्सव) में वर्चुअली उपस्थित रहेंगे। इस दौरान वह पांच जिलों के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

राज्य सरकार ने राज्य भर में 17,000 उचित मूल्य की दुकानों से लगभग 4.25 लाख गरीब लोगों को 5 किलो खाद्यान्न युक्त एक किट मुफ्त में वितरित करने की योजना बनाई है। अन्नोत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम दाहोद में होगा, जहां सीएम रूपाणी मौजूद रहेंगे।

विजय रूपाणी 7 अगस्त 2016 को गुजरात के 16वें मुख्यमंत्री बने थे। तब नितिन पटेल को सरकार में डिप्टी बनाया गया था।

उत्सव के कार्यक्रम समाज के विभिन्न वर्गो के कल्याण और शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, किसान कल्याण, आदिवासियों के कल्याण, रोजगार और शहरी विकास जैसे शासन के विषय पर आधारित होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह 7 अगस्त को वर्चुअली विकास दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाह गरीबों के लिए आवास, अहमदाबाद और बनासकांठा में नए पुल, मेहसाणा में पानी की पाइपलाइन और बिजली सबस्टेशन जैसी 3,906 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे।

जानकारी के अनुसार, 1 अगस्त को ज्ञानशक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जहां सरकार शिक्षा संबंधी कार्यक्रम आयोजित करेगी। 2 अगस्त को, संवेदना दिवस मनाया जाएगा जहां राज्य नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित आवश्यक प्रपत्र और दस्तावेज प्राप्त करने में मदद करेगा।

4 अगस्त को नारी गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जहां महिला केंद्रित कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। 5 अगस्त को किसान सम्मान दिवस होगा जिसमें किसानों के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

6 अगस्त को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाएगा, और राज्य सरकार गुजरात के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से 50 रोजगार मेलों और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सरकार ने राज्य संचालित बोडरें और निगमों में विभिन्न पदों के लिए 50,000 युवाओं का चयन किया है, जिन्हें नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

7 अगस्त को विकास दिवस मनाया जाएगा, जहां 5,855 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को लॉन्च या समर्पित किया जाएगा और 8 अगस्त को शहरी जन सुखाकारी दिवस (शहरी बुनियादी ढांचे और सुविधाओं में सुधार से संबंधित) के रूप में मनाया जाएगा।

9 अगस्त को आदिवासी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसे चिह्न्ति करते हुए प्रदेश की 53 आदिवासी तहसीलों में कार्यक्रम होंगे। इस दिन विभिन्न आदिवासी केंद्रित परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.