logo-image

ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में भारत-रूस 3340 करोड़ रुपये के मिसाइल सौदे पर करेगा हस्‍ताक्षर

पीएम मोदी और ब्लादिमिर पुतिन गोवा में ब्रिक्स सम्‍मेलन से अलग मुलाकात करेंगे। जहां 3340 करोड़ रुपये के मिसाइल डील पर हस्ताक्षर करेंगे।

Updated on: 14 Oct 2016, 07:24 AM

मॉस्को:

भारत और रूस मिलकर शनिवार को 5 बिलियन डॉलर यानी करीब 3340 करोड़ रुपये के रक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर करेगा। इस समझौते के बाद रूस भारत को जमीन से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइलों की आपूर्ति करेगा। गोवा में ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान इस समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ब्रिक्स सम्‍मेलन से अलग मुलाकात करेंगे। जहां दोनों देशों के नेता इस डील पर हस्ताक्षर करेंगे।

भारत रूस से पांच मिसाइलें खरीदेगा। ये मिसाइलें भारत के लिए एक तरह से मिसाइल शील्‍ड का भी काम करेंगी जो पाकिस्‍तान या चीन की परमाणु शक्ति से लैस बैलेस्टिक मिसाइलों से सुरक्षा भी दिलाएगी।

इसे भी पढ़ें, तय समय से पहले फ्रांस सप्लाई करेगा राफेल विमानः पर्रिकर

दुनिया में जमीन से हवा में मार करने वाला सबसे आधुनिक मिसाइल सिस्‍टम माना जाने वाला एस-400, चार सौ किलोमीटर की रेंज में आने वाले विमानों और मिसाइलों को निशाना बनाने में सफल है।

इसे भी पढ़ें, राफेल विमान की खासियत

मिसाइल सिस्‍टम का संवदेशनशील रडार स्‍टील्‍थ विमानों को भी पता लगाने में काफी सक्षम माना जाता है। क्योंकि स्‍टील्‍थ विमान अक्सर रडार की पकड़ में नहीं आते हैं।