logo-image

औषधीय पौधों का बगीचा बनाने के लिए मोदी ने ओडिशा के पटायत साहू की प्रशंसा की

औषधीय पौधों का बगीचा बनाने के लिए मोदी ने ओडिशा के पटायत साहू की प्रशंसा की

Updated on: 26 Sep 2021, 02:20 PM

भुवनेश्वर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के कालाहांडी जिले के पटायत साहू की औषधीय पौधों का बगीचा बनाने के लिए उनकी प्रशंसा की है।

रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम के 81वें एपिसोड को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ओडिशा के कालाहांडी के नांदोल में रहने वाले पटायत साहू जी वर्षों से इस क्षेत्र में अनूठा काम कर रहे हैं। उन्होंने ढेड़ एकड़ की भूमि में औषधीय पौधे लगाए हैं।

मोदी ने कहा, इतना ही नहीं, साहू ने इन औषधीय पौधों का दस्तावेजीकरण भी किया है।

उन्होंने कहा, मेरे प्यारे देशवासियो, आज हमारे जीवन की स्थिति ऐसी है कि हमारे कानों में दिन में कई बार कोरोना शब्द गूंजता है। सौ साल में सबसे बड़ी वैश्विक महामारी कोविड-19 ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है।

आज स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति जिज्ञासा और जागरूकता में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि परंपरागत रूप से प्राकृतिक उत्पाद सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और हमारे देश में बहुतायत में उपलब्ध हैं।

65 वर्षीय साहू ने अपने घर के पीछे केवल 1.5 एकड़ भूमि में 3,000 से अधिक औषधीय पौधे लगाए हैं। उन्होंने रसायनों और उर्वरकों का उपयोग किए बिना बगीचे को विकसित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.