News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Sep 2021, 02:30:01 PM
Modi launche

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र राशन से लेकर प्रशासन सब कुछ तेज और पारदर्शी तरीके से आम भारतीय तक ले जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को लॉन्च करने के बाद बोल रहे थे।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का अभियान, जो पिछले सात वर्षो से चला आ रहा है, अब एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

मोदी ने कहा, आज हम एक ऐसा मिशन शुरू कर रहे हैं जिसमें भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है।

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि 130 करोड़ आधार संख्या, 118 करोड़ मोबाइल ग्राहक, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता और लगभग 43 करोड़ जन धन बैंक खातों के साथ, दुनिया में कहीं भी इतना बड़ा कनेक्टेड बुनियादी ढांचा नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा, यह डिजिटल बुनियादी ढांचा राशन से लेकर प्रशासन तक सब कुछ तेज और पारदर्शी तरीके से आम भारतीय तक पहुंचा रहा है। आज शासन सुधारों में जिस तरह से प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है वह अभूतपूर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आरोग्य सेतु एप ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी मदद की है। उन्होंने मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत आज भारत को लगभग 90 करोड़ वैक्सीन खुराक का रिकॉर्ड प्रशासन हासिल करने में भूमिका के लिए को-विन की सराहना की।

स्वास्थ्य में प्रौद्योगिकी के उपयोग के विषय को जारी रखते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी की अवधि के दौरान टेलीमेडिसिन का अभूतपूर्व विस्तार भी हुआ है। अब तक ई-संजीवनी के माध्यम से लगभग 125 करोड़ दूरस्थ परामर्श पूरे किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि यह सुविधा देश के दूर-दराज के हिस्सों में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों से प्रतिदिन जोड़ रही है।

प्रधानमंत्री ने टिप्पणी की कि आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई ने गरीबों के जीवन में एक प्रमुख समस्या को संबोधित किया है और अब तक दो करोड़ से अधिक देशवासियों ने इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठाया है, जिनमें से आधी महिलाएं हैं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बीमारियां परिवारों को गरीबी के दुष्चक्र में धकेलने के प्रमुख कारणों में से एक हैं और परिवारों की महिलाएं सबसे ज्यादा पीड़ित हैं क्योंकि वे हमेशा अपने स्वास्थ्य के मुद्दों को पीछे रखती हैं।

मोदी ने कहा कि उन्होंने आयुष्मान के कुछ लाभार्थियों से व्यक्तिगत रूप से मिलने और बातचीत के दौरान योजना के लाभों का अनुभव किया है।

उन्होंने कहा, ये स्वास्थ्य सेवा समाधान देश के वर्तमान और भविष्य में एक बड़ा निवेश है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत-डिजिटल मिशन अब देश भर के अस्पतालों के डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों को एक-दूसरे से जोड़ेगा और यह मिशन न केवल अस्पतालों की प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा बल्कि जीवन की सुगमता को भी बढ़ाएगा।

इसके तहत अब प्रत्येक नागरिक को एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी और उनका स्वास्थ्य रिकॉर्ड डिजिटल रूप से सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने आगे कहा कि देश में एम्स और अन्य आधुनिक स्वास्थ्य संस्थानों का एक व्यापक नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है और हर तीन लोकसभा क्षेत्रों में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना का काम चल रहा है।

उन्होंने गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने की भी बात की और बताया कि गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नेटवर्क और वेलनेस सेंटर को मजबूत किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ऐसे 80,000 से अधिक केंद्र पहले ही संचालित हो चुके हैं।

सोमवार को मनाए जा रहे विश्व पर्यटन दिवस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन के साथ स्वास्थ्य का बहुत गहरा रिश्ता है, क्योंकि जब हमारा स्वास्थ्य ढांचा एकीकृत, मजबूत होता है, तो इससे पर्यटन क्षेत्र में भी सुधार होता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Sep 2021, 02:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.