logo-image

मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की

मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की

Updated on: 31 Oct 2021, 12:50 AM

नई दिल्ली/रोम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोम, इटली में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और जलवायु वित्त जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से नई दिल्ली में जारी एक बयान में कहा गया है कि जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर बैठक में दोनों नेताओं ने व्यापक भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2021 में जारी यूरोपीय संघ की इंडो-पैसिफिक रणनीति का भी स्वागत किया और उसी में फ्रांस के नेतृत्व की भूमिका के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग करने और क्षेत्र में एक स्वतंत्र, खुले और नियम-आधारित व्यवस्था की दिशा में योगदान करने के लिए नए और नए तरीके खोजने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।

सीओपी26 से एक दिन पहले - युनाइटेड किंगडम के ग्लासगो में रविवार से शुरू होने के लिए - दोनों नेताओं ने महत्वपूर्ण सीओपी बैठक में जलवायु वित्त के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता भी दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.