logo-image

मोदी है तो मुमकिन है! आज रात भारत लाया जा सकता है भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्‍या

ब्रिटेन में भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्‍यर्पण की सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद आज रात उसे भारत लाया जा सकता है. मुंबई में उसके खिलाफ मामला दर्ज है, इसलिए उसे मुंबई ही लाया जाएगा.

Updated on: 04 Jun 2020, 06:35 AM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के प्रत्‍यर्पण की सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद आज रात उसे भारत लाया जा सकता है. मुंबई में उसके खिलाफ मामला दर्ज है, इसलिए उसे मुंबई ही लाया जाएगा. जांच एजेंसियों के सूत्रों ने यह जानकारी दी. भगोड़े कारोबारी के साथ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी होंगे. उसका मुंबई एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम स्वास्थ्य परीक्षण भी करेगी. विजय माल्‍या का प्रत्‍यर्पण लोकसभा चुनाव में भी मुद्दा बना था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि जो भी भगोड़े हैं, वो जल्‍द ही जेल की सलाखों के पीछे होंगे.

यह भी पढ़ें : 2022 चुनाव से पहले सिद्धू दे सकते हैं कांग्रेस को झटका, इस पार्टी में हो सकते हैं शामिल

आज रात को विजय माल्‍या को मुंबई लाया जाएगा, लिहाजा उसे शहर के सीबीआई कार्यालय में कुछ समय बिताने होंगे. अगले दिन उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा. अगर माल्या दिन में भारत पहुंचेगा तो उसे एयरपोर्ट से सीधे कोर्ट ले जाया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि कोर्ट में सीबीआई और ईडी, दोनों एजेंसियां उसकी रिमांड की मांग करेंगी.

बता दें कि ब्रिटेन की अदालत ने अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जांच एजेंसियों से उस जेल का विस्तृत ब्योरा मांगा था, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखा जाएगा. तब एजेंसियों ने मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की एक सेल का वीडियो ब्रिटेन कोर्ट को सौंपा था, जहां माल्या को भारत लाए जाने के बाद रखने की योजना है.

भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन कोर्ट को आश्वस्त किया था कि माल्या को दो मंजिला ऑर्थर रोड जेल परिसर के अंदर बेहद सुरक्षित बैरक में रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें : LAC पर India-China का तनाव घटा, गलवान घाटी में 2 KM पीछे हटी चीनी सेना

ऑर्थर रोड जेल में अंडरवर्ल्‍ड से जुड़े कई कुख्यात अपराधियों जैसे अबु सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा को रखा जा चुका है. मुंबई हमलों को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब को भी बेहद कड़ी सुरक्षा में इसी जेल में रखा गया था. वहीं, शीना बोरा हत्या मामले के आरोपी पीटर मुखर्जी और पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) को 13,500 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला विपुल अंबानी भी इस जेल में रखा गया है.

माल्या पर देश के 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये बकाया है. वह दो मार्च, 2016 को भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था. भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन की कोर्ट से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की थी और लंबी लड़ाई के बाद ब्रिटेन की अदालत ने 14 मई को माल्या के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर मुहर लगा दी थी.