logo-image

सरकार की योजना 'आधार पे' एेप के जरिए फिंगरप्रिंट से करें पेमेंट

इस ऐप के जरिए पेमेंट करने के लिए मर्चेंट को बायोमैट्रिंक डिवाइस लगाना होगा जिसकी बाजार में कीमत करीब 2000 रुपए के आस-पास है।

Updated on: 23 Jan 2017, 06:32 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 'आधार पे' लांच किया है। 'आधार पे' से सिर्फ फिंगरप्रिंट के जरिए फाइनाइनशियल ट्रांजेक्शन को पूरा किया जा सकेगा।

इस ऐप के जरिए पेमेंट करने के लिए मर्चेंट को बायोमैट्रिंक डिवाइस लगाना होगा जिसकी बाजार में कीमत करीब 2000 रुपए के आस-पास है। यह ऐप पासवर्ड और पिन से होने वाले ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजैक्शन्स की जगह ले लेगा।

सरकार 'आधार पे' ऐप के इस्तेमाल को आसान बनाने की कोशिश कर रही है। इस ऐप के जरिए किसी भी पेमेंट के लिए ग्रहाकों को अपना आधार नंबर, बैंक का नाम और फिंगरप्रिंट देना होगा।

'आधार पे' सभी ऐंड्रॉयड फोन पर चलता है। इसके साथ बस फिंगर बायोमेट्रिक डिवाइस जुड़ी होनी चाहिए। इसके जरिए बिना कार्ड और पिन के कैशलेस पेमेंट किया जा सकता है।

आधार पे को लेकर उठ रहे सुरक्षा के सवालों के जवाब में यू.आई.डी.ए.आई. के सीईओ ए.बी. पांडे ने बताया कि यह किसी और डिजिटल पेमेंट के तरीके से ज्यादा सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि कस्टमर का बैंक अकाउंट और मर्चेंट का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होने के कारण इसके गलत प्रयोग की गुंजाइश कम होगी।