logo-image

मोदी सरकार 2.0 देगी गरीबों को सस्ता AC, बिजली खपत भी होगी कम; जानिए खासियत

पीएम मोदी ने देश की जनता से आगे आकर अपील की थी कि बिजली की बजत के लिए LED बल्ब अपनाएं.

Updated on: 11 Jul 2019, 07:19 AM

highlights

  • मोदी सरकार 2.0 ने दिया जनता को सस्ता AC
  • बाजार में मिलने वाले सबसे सस्ते AC से भी सस्ता
  • गरीब भी गर्मियों में उठा सकेंगे AC के लुत्फ

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में प्रचंड बहुमत में आई नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार ने सत्ता में आते ही एक बार फिर से बिजली की खपत कमी करने के उपायों में एक बार फिर से तेजी ला दी है. आपको बता दें कि साल 2014 में भी मोदी सरकार सत्ता में आने के बाद बिजली की खपत कम करने के लिए सबसे पहले LED बल्ब, उसके बाद एलईडी ट्यूबलाइट और पंखे लेकर आई थी. पीएम मोदी ने देश की जनता से आगे आकर अपील की थी कि बिजली की बजत के लिए LED बल्ब अपनाएं. अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने बिजली की खपत कम करने के लिए इस बार सस्ते और कम बिजली की खपत वाले AC उतारे हैं. आइए आपको इस AC की खूबियों से रूबरू करवाते हैं. इसके उपयोग से अब गरीब जनता भी गर्मियों में राहत की सांस ले सकेगी.

मोदी सरकार 2.0 ने आम आदमी के लिए दिया सस्ता AC  
अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए जोर-शोर से काम कर रही है. सरकार बिजली की खपत में कटौती और कार्बन उत्सर्जन पर लगाम लगाने के लिए पूरा फोकस कर रही है. इस बार भी सरकार ने देश की जनता को सस्ते दाम पर जो AC उपलब्ध कराने के लिए EESL कंपनी को जिम्मा सौंपा है आपको बता दें कि पिछले कार्यकाल में सस्ते LED बल्बों के लिए भी सरकार ने इसी कंपनी को जिम्मेदारी दी थी जिसका रिजल्ट भी काफी बेहतर रहा. EESL के मुताबिक देश में 30 करोड़ LED बल्ब का वितरण किया गया जिससे साल में 3895.2 करोड़ किलोवॉट प्रति घंटा (KWH) ऊर्जा की बचत हुई, जिससे सरकार को कुल 15,581 करोड़ रुपये मूल्य की ऊर्जा बचत हुई.

सबसे कम बिजली की खपत में चलेगा ये AC
EESL के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस AC के बारे में बताया. सौरभ कुमार ने बताया कि इस AC की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत सबसे कम होगी, बाजार में मौजूद 5 स्टार AC के मुकाबले EESL द्वारा बेचे जा रहे VOLTAS कंपनी के AC के इस्तेमाल से 20-30% तक ज्यादा बिजली बचाई जा सकती है. 5 स्टार रेटिंग के AC की तुलना में यह AC 300 यूनिट बिजली की बचत करेगा.

यह भी पढ़ें-टोल प्लाजा पर फायरिंग करने के मामले में भाजपा सांसद कठेरिया के 2 सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार

बाजार में मौजूद 3 स्टार AC से भी कम कीमत
EESL ने इस बात का दावा किया है कि यह AC बाजार में मौजूद 3 स्टार AC के मुकाबले ज्यादा किफायती है. सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस AC की कीमत बाजार में मौजूद 3 स्टार AC की कीमत से भी कम है. वहीं 5 स्टार लेबल वाले एसी से करीब 30 फीसदी किफायती होने का दावा किया जा रहा है. EESL की ऑफीशियल वेबसाइट (https://eeslmart.in/) पर यह AC महज 41,300 रुपये का है. अगर आप ये AC आज बुक करते हैं और आपके पास HDFC कार्ड है तो आपको एक हजार रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ें-वेंटिलेटर तोड़कर बैंक के अंदर घुसे चोर, साथ में ले गए CCTV कैमरे की हार्ड डिस्क

बाजार में उपलब्ध अन्य AC से बेहतर
1.5 टन वजन वाला यह स्प्लिट इनवर्टर 5.4 AC है, जिसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह देश का अकेला ऐसा स्पिलिट AC है जो 5.4 स्टार की रेटिंग के साथ आ रहा है. यह AC वोल्टास कंपनी EESL को उपलब्ध करवा रहा है. दिल्ली में ऑनलाइन के अलावा बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम (Discom) के माध्यम से भी इसे लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य है. मौजूदा समय रिटेल मार्केट में यह AC उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें-जल संरक्षण के लिए रेलवे ने की नई पहल, रोजाना 6 लाख लीटर पानी को इस तरह कर रहा है साफ