logo-image

मोदी सरकार जल्‍द ही चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की नियुक्‍ति करेगी, CDS चार्टर भी सामने आएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार जल्‍द ही चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) की नियुक्‍ति करने वाली है. CDS की नियुक्‍ति के साथ ही चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ चार्टर भी जारी किया जाएगा.

Updated on: 24 Dec 2019, 01:44 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार जल्‍द ही चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) की नियुक्‍ति करने वाली है. CDS की नियुक्‍ति के साथ ही चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ चार्टर भी जारी किया जाएगा. पिछले महीने मोदी सरकार ने तीनों सेनाओं से कमांडर-इन-चीफ रैंक के अफसरों के नाम मंगवाए थे. इनमें से किसी एक अधिकारी की इस पद पर नियुक्‍ति होगी. सरकार ने सीडीएस की नियुक्ति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नेतृत्‍व में एक समिति भी गठित की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से रक्षा विभाग में सीडीएस की नियुक्ति को लेकर घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें : कोर एजेंडों को लागू करते ही बीजेपी के हाथ से फिसलने लगी राज्‍यों की सरकारें, आखिर क्‍यों?

1999 में जब पाकिस्तान से भारत को युद्ध करना पड़ा था तो भारतीय खेमें में कुछ कमियां या खामियां सामने आई थीं. इसके बाद जब तत्कालीन डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवानी की अध्यक्षता में गठित गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स(GOM) ने समीक्षा की तो पाया कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल में की कमी रही थी. जिस वजह से हमें काफी नुकसान उठाना पड़ा था.

उसी वक्त समीक्षा समिति की ओर से चीफ ऑफ डिफेंस बनाए जाने का सुझाव दिया गया था. हालांकि तब वाजपेयी सरकार में मंत्रियों के समूह की सिफारिश पर सेना के तीनों अंगों के बीच सहमति न बन पाने के कारण इसे ठंडे बस्ते में चला गया था. बाद में बीच का रास्ता निकालते हुए बाद में तीनों सेनाओं के बीच उचित समन्वय के लिए Chiefs of Staff Committee(CoSC) का पद सृजित किया गया. हालांकि इसके चेयरमैन के पास कोई खास शक्ति दी गई, बस वह तीनों सेनाओं के बीच तालमेल करता है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता कानून पर बीजेपी के अंदर से उठे विरोध के सुर, इस नेता ने कहा- इसमें मुस्लिम क्यों नहीं?

फिलहाल एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयमैन हैं. कुछ समय बाद चीफ ऑफ डिफेंस का स्थाई पद बनाने की फिर मांग उठी. रक्षा मंत्री रहते के दौरान मनोहर पर्रिकर ने भी दावा किया था कि दो साल के अंदर सेना में चीफ ऑफ डिफेंस का पद बनना चाहिए.

इन देशों के पास हैं CDS सिस्टम
अमेरिका, चीन, यूनाइटेड किंगडम, जापान सहित दुनिया के कई देशों के पास चीफ ऑफ डिफेंस जैसी व्यवस्था है. नॉटो देशों की सेनाओं में ये पद हैं. बताया जा रहा है कि विस्तृत भूमि, लंबी सीमाओं, तटरेखाओं और राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों को सीमित संसाधनों से निपटने के लिए भारत के पास एकीकृत रक्षा प्रणाली के लिए चीफ ऑफ डिफेंस पद की बहुत जरूरत थी.

यह भी पढ़ें : CAA Protest : दिल्‍ली के मंडी हाउस के आसपास धारा 144 लागू, तीन कंपनी फोर्स तैनात

क्या बदलाव आएगा CDS सिस्टम से
इस सिस्टम के आ जाने से हमारे देश की तीनों सेनाएं और भी ज्यादा प्रभावी रुप से काम करने की स्थिति में होंगी. तीनों सेनाओं में सामंजस्य होने से किसी भी ऑपरेशन को करने में सहायता मिलेगी और हम इसे कम समय में व्यवस्थित तरीके से कर पाएंगे.