News Nation Logo

BREAKING

Banner

जम्‍मू-कश्‍मीर को बांटने के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) से विशेष राज्‍य (Special State) का दर्जा खत्‍म करने, राज्‍य को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territory) में बांटने के बाद अब मोदी सरकार (Modi Sarkar) दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करने जा रही है.

By : Sunil Mishra | Updated on: 23 Nov 2019, 06:58:03 AM
अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार

अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) से विशेष राज्‍य (Special State) का दर्जा खत्‍म करने, राज्‍य को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territory) में बांटने के बाद अब मोदी सरकार (Modi Sarkar) दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करने जा रही है. मोदी सरकार की योजना दादर नागर हवेली (Dadar Nagar Haweli) और दमन-दीव (Dama-Div) को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने की है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल (Arjun Meghwal) ने शुक्रवार को लोकसभा (Lok Sabha) में बताया कि अगले हफ्ते संसद (Parliament) में इसे लेकर बिल पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार का बड़ा फैसला- पूर्व PM के परिवारों को नहीं मिलेगी SPG सुरक्षा, संशोधित होगा कानून

सरकार का तर्क है कि गुजरात के नजदीक पश्चिमी तट पर स्थित इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाने से बेहतर प्रशासन मिल सकेगा और कार्यों का दोहराव भी नहीं होगा. बता दें कि दादर नागर हवेली में एक जबकि दमन एंड दीव में 2 जिले हैं.

दोनों राज्‍यों के बीच की दूरी महज 35 किलोमीटर है और दोनों के अलग-अलग सचिवालय हैं और बजट भी अलग-अलग हैं. दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के विलय से प्रशासनिक खर्चों में कमी आने की उम्मीद है. पुनर्गठित केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा नागर हवेली, दमन और दीव होगा और इसका मुख्‍यालय दमन-दीव को बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : डे-नाइट टेस्ट मैच की गवाह बनी शेख हसीना, कहा- सौरभ के बुलाने पर आई हूं यहां, मिला बहुत सारा प्यार

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने से इनकी संख्या नौ हो गई थी. अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय होने से केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या घटकर 8 हो जाएगी. इसी साल 5 अगस्‍त को मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को निष्‍प्रभावी कर दिया था. साथ ही जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.

First Published : 23 Nov 2019, 06:58:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो