logo-image

विपक्ष के विरोध के बीच राज्यसभा में कई और विधेयक पारित कराएगी मोदी सरकार

वित्त मंत्री पारित होने के लिए सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 भी पेश करेंगी. ये दोनों बिल लोकसभा से पास हो चुके हैं. विनियोग (नंबर 4) विधेयक, 2021 और विनियोग (नंबर 3) विधेयक, 2021, जो लंबित है, उसको भी स्थानांतरित किया जाएगा.

Updated on: 08 Aug 2021, 07:28 PM

नई दिल्ली:

मानसून सत्र के सोमवार से अंतिम सप्ताह में प्रवेश करने के साथ ही सरकार ने वित्त मंत्रालय से संबंधित चार विधेयकों को राज्यसभा में पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है ताकि उन्हें संसद की मंजूरी मिल सके. सोमवार के लिए व्यापार सूची के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 को पेश करेंगी, जो सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952, सीमा शुल्क अधिनियम, 1962, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिनियम, 1994, और ट्रेड मार्क एक्ट 1999 के साथ पौधों की किस्मों और किसानों के अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2001 शामिल हैं.

वित्त मंत्री पारित होने के लिए सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 भी पेश करेंगी. ये दोनों बिल लोकसभा से पास हो चुके हैं. विनियोग (नंबर 4) विधेयक, 2021 और विनियोग (नंबर 3) विधेयक, 2021, जो पिछले सप्ताह से ऊपरी सदन में लंबित है, उसको भी स्थानांतरित किया जाएगा. सरकार ने संसद को कमजोर करने का आरोप लगाया और सरकार ने गतिरोध के लिए विपक्ष को दोषी ठहराया और इस मुद्दे को हल नहीं किया, विपक्ष के विरोधों के बीच सरकार ने 3 घंटे 25 मिनट में सदन के माध्यम से आठ विधेयकों को पारित कर दिया.

संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021, सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021, जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी (संशोधन) विधेयक, 2021, भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, 2021, दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021 और अंतदेर्शीय पोत विधेयक, 2021 पारित किए जा चुके हैं. तीसरे सप्ताह में काम पिछले सप्ताह की तुलना में 24.20 प्रतिशत बढ़ा, जबकि सदन में 21.36 घंटे बर्बाद हुए. 

वाद-विवाद में, विपक्षी सदस्यों ने कृषि कानूनों, पेगासस जासूसी पंक्ति और ईंधन वृद्धि से संबंधित मुद्दों को उठाने की कोशिश की, लेकिन अध्यक्ष द्वारा अनुमति नहीं दी गई. कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने आरोप लगाया कि जैसा कि आप घर में किसानों का नाम लेते हैं, माइक बंद कर दिया जाता है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को ट्वीट किया, ऐसा लगता है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना आपा खो दिया है. वह संसद में सवालों के जवाब देने के लिए उत्सुक क्यों नहीं हैं? दूसरी ओर, सरकार का दावा है कि विपक्ष एक गैर-मुद्दा उठा रहा है.

विपक्ष चाहता है कि सरकार जासूसी विवाद, कृषि कानून और ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी पर नियम 267 के तहत चर्चा की अनुमति दे. हालांकि सरकार का कहना है कि जासूसी विवाद पर मंत्री के बयान के बाद ही स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है जबकि कृषि कानूनों पर स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है. सदन में एक छोटी अवधि की चर्चा की अनुमति दी गई है लेकिन विपक्ष पेगासस मुद्दे पर चर्चा करने से पहले इस पर चर्चा करने को तैयार नहीं है.