News Nation Logo
Banner

लोकसभा में पर्चा फाड़ 10 सांसद हो सकते हैं निलंबित, प्रस्ताव लाएगी सरकार

लोकसभा में पीठासीन सभापति और मंत्रियों की ओर कागज फेंके जाने के मुद्दे पर सरकार विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Jul 2021, 05:15:49 PM
loksabha

लोकसभा में पर्चा फाड़ 10 सांसद हो सकते हैं निलंबित (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

लोकसभा में पीठासीन सभापति और मंत्रियों की ओर कागज फेंकने का मामला

10 MPs के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी मोदी सरकार 

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसद हैं शामिल

नई दिल्ली:

लोकसभा में पीठासीन सभापति और मंत्रियों की ओर कागज फेंके जाने के मुद्दे पर सरकार विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना चुकी है. सूत्रों के अनुसार, सदन में हंगामा करने और कागज फाड़कर आसन की ओर फेंकने वाले 10 विपक्ष के सांसद निलंबित हो सकते हैं. मोदी सरकार सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी. सभी 10 संसद कांग्रेस और टीएमसी के हैं. सांसद मानिक टैगोर, डीन कुरियाकोस, हिबी ईडन, एस  ज्योइमणि, रवनीत बिट्टू, गुरजीत औजला, टीएन प्रतापन, वी वैथीलिंगम, सप्तगिरी शंकर, एएम आरिफ, दीपक बैज नियम 374 (2) के तहत निलंबित किए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला- बैंक डूबने पर ग्राहकों को 90 दिन के भीतर मिलेगा पैसा

पेगासस जासूसी विवाद और असम-मिजोरम विवाद जैसे मुद्दों पर केंद्र को घेरने की रणनीति तैयार करने के लिए 14 विपक्षी दलों ने बुधवार को बैठक की. 14 दलों में आम आदमी पार्टी (आप) भी थी जो अब तक किसी भी संयुक्त विपक्षी रणनीति का हिस्सा नहीं रही है. हालांकि, बैठक में तृणमूल कांग्रेस ने भाग नहीं लिया, क्योंकि सांसद उसी समय ममता बनर्जी से मिल रहे थे.

यह भी पढ़ें : अपने डेब्यू प्रोजेक्ट पर अभिनेता स्कंद ठाकुर कहा, मुझमें अभिनय का है जुनून

बैठक में भाग लेने वाले दलों में कांग्रेस, डीएमके, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), शिवसेना, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), समाजवादी पार्टी, सीपीआई-एम, सीपीआई, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी), आप, आईयूएमएल, आरएसपी केसीएम और वीसीके शामिल थे. विपक्षी नेताओं ने बुधवार को लोकसभा में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में मुलाकात की, जहां राहुल गांधी भी मौजूद थे. उन्होंने फैसला किया कि विपक्षी दल पेगासस जासूसी मामले में जांच के आदेश देने के लिए सरकार पर दबाव डालेंगे.

यह भी पढ़ें : टेस्ला को भारत में इन्वेस्ट करने पर मिलेगी आयात शुल्क में छूट

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कथित जासूसी मामले की जांच की मांग को लेकर पेगासस मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश करेंगे. राज्यसभा में पेगासस कांड और असम-मिजोरम विवाद पर निलंबन नोटिस जारी किए गए हैं. पेगासस कांड पर कई अन्य विपक्षी सांसदों ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. असम-मिजोरम विवाद पर कांग्रेस के रिपुन बोरा ने राज्यसभा में निलंबन का नोटिस दिया है.

First Published : 28 Jul 2021, 04:23:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×