logo-image

China को टक्कर देने के लिए मोदी सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में किया ये काम

अरुणाचल प्रदेश पर हमेशा से चीन की नजर रही है. ऐसे में मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से अरुणाचल प्रदेश में न सिर्फ चीन की चहलकदमी कम होगी, जबकि भारत के अन्य राज्यों के लोग आसानी से अरुणाचल पहुंचेंगे

Updated on: 20 Oct 2022, 09:20 PM

नई दिल्ली:

अरुणाचल प्रदेश पर हमेशा से चीन की नजर रही है. ऐसे में मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से अरुणाचल प्रदेश में न सिर्फ चीन की चहलकदमी कम होगी, जबकि भारत के अन्य राज्यों के लोग आसानी से अरुणाचल प्रदेश पहुंच जाएंगे. इसी क्रम में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में तैयार हो रहे होलेंगी एयरपोर्ट को जल्द उड़ान की इजाजत मिल सकती है. सूत्र बता रहे हैं कि एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है और इस एयरपोर्ट पर फ्लाइट टेस्ट भी सफल हो चुका है. ऐसे में अरुणाचल प्रदेश को अब नया एयरपोर्ट मिलने जा रहा है, जोकि अरुणाचल को हवाई यात्रा से जोड़ देगा.

यह भी पढ़ें : निकाय चुनाव मुद्दे पर नीतीश कुमार को मुंह की खानी पड़ी, अहंकार हारा- सुशील मोदी

पीएम मोदी नवंबर के पहले सप्ताह कर सकते हैं एयरपोर्ट का उद्धघाटन

सूत्रों के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी Hollongi एयरपोर्ट का उद्घाटन नवंबर के पहले सप्ताह में कर सकते हैं, जिसको लेकर जोरों से तैयारी भी चल रही है. एयरपोर्ट के सभी सुरक्षा मापदंडों को चेक किया जा चुका है. यही नहीं टेक-ऑफ और लैंडिंग की भी जांच हो चुकी है. ऐसे में अरुणाचल प्रदेश के वासियों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. 15 नवंबर से आम जनता के लिए Hollongi एयरपोर्ट के दरवाजे खोल दिए जाएंगे. इसके लिए टिकट बुकिंग भी जल्द शुरू होने वाली है.

यह भी पढ़ें : केरल के कालीपारा हिल्स में 12 साल में एक बार खिलने वाला नीलकुरिंजी फूल

स्ट्रैटेजिक तौर पर भी महत्वपूर्ण होगा एयरपोर्ट

चीन की नजर हमेशा से अरुणाचल प्रदेश पर रही है. ऐसे में मोदी सरकार न सिर्फ बॉर्डर तक सड़कों का निर्माण करवा रही है, बल्कि कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास हो रहे हैं. इसी का नतीजा है कि ईटानगर से भी उड़ान शुरू होने वाली है. अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर का एयरपोर्ट शुरू होने से मिलिट्री मूवमेंट में तेजी आ सकेगी और साज सामान भी जल्दी भेजा जा सकेगा.