logo-image

मोदी सरकार ने वैक्सीन का दाम कम करने का दिया आदेश, अभी एक डोज की इतनी है कीमत

देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा. ऐसे में केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली दोनों कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक से वैक्सीन की कीमत को कम करने के लिए कहा है.

Updated on: 26 Apr 2021, 11:19 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने SII और भारत बायोटेक से वैक्सीन का दाम कम करने को कहा
  • सरकारी अस्पतालों में कोविशील्ड की कीमत 400 रु. और कोवैक्सीन की 600 रु.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. अस्पतालों में बेड्स नहीं है, कोरोना मे दी जाने वाली दवाएं कम पड़ गई हैं यहां तक कि ऑक्सीजन की कमी हो गई है. ऑक्सीजन की कमी (Oxygen Shortage) से कोरोना से संक्रमित मरीजों के मरने की संख्या में काफी बढोत्तरी हो गई है. लोगों को अब सिर्फ वैक्सीन से ही एकमात्र आस है. वैक्सीनेशन का काम भी बड़ी तेजी के साथ जारी है. देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी वैक्सीन (Vaccine for 18+) देने का काम शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- वैक्सीन पर बेवजह राजनीति किसकी? दीपक चौरसिया के साथ देखिये #DeshKiBahas

ऐसे में केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली दोनों कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक से वैक्सीन की कीमत को कम करने के लिए कहा है. पीटीआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि सरकर ने दोनों कंपनियों को कीमत में कमी करने को कहा है.

बता दें कि कई राज्य सरकारें और विपक्षी दल वैक्सीन की कीमत को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं. विपक्षी दल वन नेशन, वन प्राइज की मांग कर रहे हैं. यानी पूरे देश में वैक्सीन की कीमत एक समान होना चाहिए. वहीं केंद्र सरकार कहना है कि वो वैक्सीन का दाम निर्धारित नहीं कर सकती है.

केंद्र ने कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से और कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक से वैक्सीन के दाम को कम करने के लिए कहा ताकि लोग आसानी से इसको खरीद सकें. वहीं कंपनियों का कहना है कि वे एक करार के तहत केंद्र को कम कीमत में वैक्सीन दे रहे हैं. करार पूरा होने के बाद केंद्र को भी असल कीमत में वैक्सीन सप्लाय की जाएगी.

वैक्सीन के एक डोज की कीमत

सरकारी अस्पतालों में कोविशील्ड का एक डोज 400 रुपए का रहेगा. वहीं कोवैक्सीन के एक डोज के लिए 600 रुपए चुकाने होंगे. तो वहीं निजी अस्पतालों में कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपए का रहेगा. वहीं कोवैक्सीन के एक डोज के लिए 1200 रुपए चुकाने होंगे.

युवाओं को फ्री में लग रहा टीका

कोरोना को मात देने के लिए 45 साल से ऊपर से लोगों को सरकारी अस्पताल में पहले से ही मुफ्त वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि केंद्र की ओर से युवाओं को मुफ्त वैक्सीन नहीं दी जाएगी, लेकिन कई राज्यों ने ये व्यवस्था की है. संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों ने युवाओं को भी फ्री में टीका देने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- 'कोविशील्ड' या 'कोवैक्सीन' कौन सी वैक्सीन आपके लिए है सही, यहां देखिए..

हालिया रिपोर्ट्स की मानें तो देश के 17 राज्यों ने अपने लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, केरल, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा शामिल हैं.