News Nation Logo
Banner

गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, जानें क्या

मोदी सरकार गर्भवती महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC)की लाभार्थी की प्रसूति खर्च को बढ़ा दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 15 Feb 2020, 04:20:40 PM
गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

गर्भवती महिलाओं को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार (Modi Government) गर्भवती महिलाओं (pregnant women) को बड़ा तोहफा दिया है. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC)की लाभार्थी की प्रसूति खर्च को बढ़ा दिया गया है. अब गर्भवती महिलाओं को 7,500 रुपए मिलेगी. अभी उन्हें 5000 रुपए मिलते हैं.

श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि ईएसआईसी के नेटवर्क से बाहर के अस्पतालों में इलाज कराने वाली लाभार्थी महिलाओं को 50 फीसदी अधिक रकम दिया जाए. मतलब अब गर्भवती महिलाओं को 5000 के बदले 7,500 रुपए मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें:पुलिस अधिकारी ने नहीं पहचाना तो भड़क उठे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बोले- सस्पेंड करो इसे

जिस तरह खर्चा बढ़ रहा है, वैसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को मिलने वाली 5000 रुपए की रकम मामूली लग रह थी. जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है.

गौरतलब है कि प्रसूति खर्च उन महिलाओं को दिया जाता है जो ईएसआईसी की लाभार्थी है. ये महिलाएं जब ईएसआईसी नेटवर्क के अस्पताल या औषधि केंद्रों तक पहुंच पाती और अन्य अस्पताल में इलाज करती हैं तो सरकार उन्हें इलाज के लिए रकम देती है.

और पढ़ें:सीएम केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां लगभग पूरी, कल लेंगे शपथ

देश भर में ईएसआईसी के 150 से अधिक अस्पताल हैं. इन अस्पतालों में सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है. हालांकि सरकार ने यह तय कर रखा है कि जो लोग ईएसआईसी के लाभार्थी है लेकिन इलाज कहीं और करा रहे हैं तो उन्हें इलाज के लिए रुपए दी जाए.

First Published : 15 Feb 2020, 04:20:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×