logo-image

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, हर जिले में बनेंगे ऑक्सीजन प्लांट

कोरोना वायरस की वजह से के अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट बढ़ गया गया. पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकर मचा हुआ है. ऑक्सीजन की प्रयाप्त मात्रा में उपलब्धता नहीं होने की वजह से मरीजों की जान जा रही है.

Updated on: 25 Apr 2021, 03:23 PM

highlights

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला
  • हर जिले में बनेंगे ऑक्सीजन प्लांट
  • पीएम केयर फंड से लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से के अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट बढ़ गया गया. पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकर मचा हुआ है. ऑक्सीजन की प्रयाप्त मात्रा में उपलब्धता नहीं होने की वजह से मरीजों की जान जा रही है. हर तरफ लोग परेशान हैं. वहीं, मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला लिया है. जिसकी जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर खुद दी. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा- ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाना. एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ावा देगा और पूरे देश में लोगों की मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : गुरुग्राम में एक दिन में सबसे अधिक 4,319 कोरोना मामले सामने आए

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर अब देश भर के जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे. ये प्लांट पीएम केयर फंड से लगाने को मंजूरी मिली है. कुल 551 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को जिला मुख्यालयों के अस्पतालों में लगाने के लिए रविवार को निर्देश जारी हुआ है. ताकि देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी हो सके.

यह भी पढ़ें : वैक्सीन की कमी की दुहाई दे कांग्रेस शासित राज्यों ने खड़े किए टीकाकरण से हाथ

इससे पूर्व केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड से 201.58 करोड़ रुपये 162 ऑक्सीजन प्लांट के लिए जारी किए थे. जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगने से सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत होगी और मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन की व्यवस्था हो सकेगी. इन प्लाटों के लगने से अगर कभी बाहर से ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा होती है तो भी मरीजों को दिक्कत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : क्या राजस्थान में फिर से होगी सियासी उठापटक! MLA संयम लोढा के ट्वीट से मचा बवाल

दरअसल, देश भर में अस्पताल इस समय ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहे हैं. ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की मौत की खबरें आ रही हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्लांट लगाने की व्यवस्था की है. ताकि सार्वजनिक अस्पतालों में ऑक्सीजन की दिक्कत न हो.