logo-image

युवाओं के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने किया अग्निपथ भर्ती स्कीम का ऐलान

सेना में भर्ती के लिए सरकार ने नई स्कीम का ऐलान कर दिया है। अग्निपथ के नाम से इस स्कीम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख ने किया। तीन महीने में इस योजना के तहत भर्ती शुरू होगी और पहला हैं 2023 में आ जायेगा

Updated on: 14 Jun 2022, 04:05 PM

नई दिल्ली:

सेना में भर्ती के लिए सरकार ने नई स्कीम का ऐलान कर दिया है। अग्निपथ के नाम से इस स्कीम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख ने किया। तीन महीने में इस योजना के तहत भर्ती शुरू होगी और पहला हैं 2023 में आ जायेगा। इस योजना के तहत 4 वर्षो के लिए तीनो सेनाओं में युवाओं की भर्ती की जाएगी। इनमे से 25 फीसदी अपनी क्षमता और योग्यता के आधार पर आगे अपनी सेवाएं जारी रख सकेंगे, जिसके लिए 4 साल बाद उन्हें एक टेस्ट से गुजरना होगा। बाकी के 75 फीसदी सेवा निवृत हो जायेंगे।  इस भर्ती के लिए योग्यता में कोई बड़ा बदलाव नहीं है। उम्र सीमा 17 से 21 और शैक्षणिक योग्यता 10वी 12वी पास होनी चाहिए। इस स्कीम के तहत महिलाओं को भी भारी संख्या में सेना में भर्ती का रास्ता खुल रहा है। नेवी चीफ ने कहा की नेवी में भी महिला नौसैनिक भर्ती हो पाएंगी।

इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरो को शुरुवाती साल में 4.76 लाख का पैकेज जबकि चौथे साल में 6.92लाख का पैकेज मिलेगा। सेवानिर्वित के बाद कोई पेंशन स्कीम तो नहीं है लेकिन सैलरी में से 30 फीसदी हिस्सा काटा जाएगा और इतना ही सरकार अनुदान देगी जिसमें ब्याज के साथ चौथे साल में सेवानिर्वीत होने पर तकरीबन 10 लाख रुपए की राशि दी जायेगी।
नौकरी के दौरान घायल या मृत्यु होने की स्थिति में परिजनों को सहायता राशि का प्रावधान भी किया गया है। इसके लिए इंश्योरेंस स्कीम होगी। अगर को जवान शहीद होता है तो उसके परिजनों को 1 करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि आंशिक और पूर्ण रूपेण विकलांग होने पर 15 से 44 लाख की धनराशि दी जायेगी।

इस स्कीम को लेकर जब रक्षा बजट में कटौती का सवाल उठा तो जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की सीमा की सुरक्षा के लिए सरकार के सामने बजट कोई सवाल नहीं है। जरूरत के मुताबिक सरकार सीमा सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए और बजट खर्च कर सकती है।