logo-image

मोदी ने पिछले साल सीओपी 26 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जॉनसन को बधाई दी

मोदी ने पिछले साल सीओपी 26 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जॉनसन को बधाई दी

Updated on: 22 Apr 2022, 10:50 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को 2021 में ग्लासगो में आयोजित सीओपी 26 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बधाई दी।

हैदराबाद हाउस में यहां हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, दोनों नेताओं ने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने और ग्लासगो जलवायु समझौते को लागू करने के लिए महत्वाकांक्षी जलवायु कार्रवाई की प्रतिबद्धता दोहराई।

भारत के विदेश मंत्रालय ने यहां कहा, वे अपतटीय पवन ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन सहित स्वच्छ ऊर्जा की तेजी से तैनाती पर सहयोग बढ़ाने और आईएसए के तहत ग्लोबल ग्रीन ग्रिड-वन सन वन वल्र्ड वन ग्रिड इनिशिएटिव (ओएसओडब्ल्यूओजी) और सीडीआरआई के तहत आईआरआईएस प्लेटफॉर्म के शीघ्र संचालन के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए, जिन्हें भारत और यूके द्वारा संयुक्त रूप से सीओपी26 में लॉन्च किया गया था।

ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप के माध्यम से, भारत और यूके ने तीसरे देशों को जलवायु स्मार्ट टिकाऊ नवाचारों के हस्तांतरण और पैमाने को समर्थन देने के लिए 75 मिलियन (ब्रिटिश) पाउंड तक सह-वित्त पर सहमति व्यक्त की है।

इस साझेदारी के तहत बनाए गए उपन्यास जीआईपी फंड का उद्देश्य भारतीय नवाचारों का समर्थन करने के लिए बाजार से अतिरिक्त ब्रिटिश पाउंड 10 करोड़ जुटाना भी होगा।

वार्ता के दौरान, मोदी ने यह भी कहा कि भारत ने ग्लासगो में सीओपी-26 में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है और जलवायु और ऊर्जा के लिए साझेदारी को और बढ़ाने का फैसला किया है।

मोदी ने कहा, मैं यूके को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं और दोनों देशों के बीच सामरिक तकनीकी वार्ता स्थापित करने के लिए अपना आभार व्यक्त करता हूं।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-यूके ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप और ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप (जीसीएनईपी) के कार्यान्वयन पर दो समझौता ज्ञापनों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

उन्होंने भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 2023 में जॉनसन को भारत में आमंत्रित किया, जबकि जॉनसन ने मोदी को यूके की यात्रा के लिए अपने निमंत्रण को दोहराया और उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.