logo-image

मोदी कैबिनेट में इन चेहरों को मिलेगी जगह, देखें पूरी लिस्ट

प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट विस्तार में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश के चार चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. इन चेहरों में से दा को कैबिनेट और दो को राज्य मंत्री का पद दिया जा सकता है. अभी तक यूपी से जिन नामों की चर्चा हो रही है, उसमें अनुप्रिया पटेल और कौशांबी से सांसद विनोद सोनकर का नाम लगभग फाइनल हो चुका है.

Updated on: 07 Jul 2021, 05:32 PM

highlights

  • मोदी कैबिनेट का विस्तार का काम पूरा
  • मंत्रिमंडल विस्तार में  कुल 43 मंत्री शपथ लेंगे
  • कई नये चेहरों को मिली जगह

 

 

 

नई दिल्ली:

मोदी कैबिनेट का विस्तार 43 नए चेहरों के साथ पूरा हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट विस्तार में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश के 4 चेहरे शामिल किए गए हैं. इन चेहरों में से दो को कैबिनेट और दो को राज्य मंत्री का पद दिया जा सकता है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के दो साल पूरे होने के बाद पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं. आज शाम को 6 बजे केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार होगा. नए मंत्रिमंडल में कई युवा चेहरे भी शामिल होंगे. मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये सभी समुदायों का उचित प्रतिनिधित्व दिया गया है. बता दें कि मंत्रिमडल के विस्तार से पहले कई कैबिनेट मंत्री अपने पद से इस्तीफा भी दे चुके हैं.

मोदी कैबिनेट के नए मंत्री
नारायण राणे
सर्वानंद सोनोवाल
डॉ वीरेन्द्र कुमार
ज्योतिरादित्य सिंधिया
आरसीपी सिंह
अश्विनी वैष्णव
पशुपति पारस
किरण रिजिजू
आर के सिंह
हरदीप सिंह पुरी
मनसुख मांडविया
भूपेन्द्र यादव
पुरुषोत्तम रूपाला
जी किशन रेड्डी
अनुराग ठाकुर
पंकज चौधरी
अनुप्रिया पटेल
एसपी बघेल
राजीव चंद्रशेखर
शोभा करंदलाजे
भानु प्रताप सिंह वर्मा
दर्शना जर्दोश

मीनाक्षी लेखी
अन्नपूर्णा देवी
ए नारायणस्वामी
कौशल किशोर
अजय भट्ट
बीएल वर्मा
अजय कुमार
देवूसिंह चौहान
भगवंत खूबा
कपिल पाटिल
प्रतिमा भौमिक
डॉ सुभाष सरकार
डॉ भगवत कराड
डॉ राजकुमार सिंह
डॉ भारती पवार
विशेश्वर टूडू
शांतनु ठाकुर
महेन्द्र मांजपारा
जॉन वारला
एल मुरुगन
निसिथ प्रमाणिक

कई राज्यमंत्री प्रमोट होंगे
कैबिनेट रीशफल में कई राज्यमंत्रियों को प्रोमोट किया जा सकता है. इनमें अनुराग ठाकुर, जीके रेड्डी, मनसुख मांडवया, किरन रिजिजू, आरके सिंह, हरदीप सिंह पुरी और पुरषोत्तम रूपाला के नाम शामिल हैं.

मंत्रिमंडल विस्तार में  कुल 43 मंत्री शपथ लेंगे

बताया जा रहा है कि आज मंत्रिमंडल विस्तार में  कुल 43 मंत्री शपथ लेंगे. बता दें कि इसमें से लगभग 24 संसद के नाम मंत्री पद के लिए तय हो चुका है. शपथ ग्रहण समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संभावित मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री आवास पर बैठक की. इस मीटिंग में ज्योतिरादित्य सिंधिया और सर्बानंद सोनोवाल सभी संभावित मंत्री मौजूद थे. पीएम नरेंद्र मोदी के नए कैबिनेट (Narendra Modi Cabinet) में कास्ट फैक्टर का पूरा ख्याल रखा गया है. नई कैबिनेट में 27 ओबीसी, 12 एससी, 8 एसटी, 5 अल्पसंख्यक और 27 अन्य समुदाय से मंत्री शामिल किए गए हैं.