News Nation Logo
Banner

मोदी कैबिनेट के विस्तार में दिखेंगे ये 5 अहम बदलाव

केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले सरकार में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहला और बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. फेरबदल में कई मंत्रियों को प्रोन्नति भी मिलने के आसार जताए जा रहे हैं, तो कुछ की छुट्टी भी हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jul 2021, 01:04:26 PM
PM Narendra Modi

मोदी कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल! (Photo Credit: @newsnation)

highlights

  • मोदी कैबिनेट का आज हो सकता है विस्तार
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल में युवा चेहरों को मौके मिलने की संभावना
  • कई मंत्रियों का कट सकता है पत्ता!

नई दिल्ली:

केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले सरकार में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहला और बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. फेरबदल में कई मंत्रियों को प्रोन्नति भी मिलने के आसार जताए जा रहे हैं, तो कुछ की छुट्टी भी हो सकती है. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, मोदी कैबिनेट के इस फेरबदल में कुछ पांच किस्म के अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि क्षेत्रीय समीकरणों के चलते कई राज्यमंत्रियों को प्रोन्नति, खराब प्रदर्शन करने वाले कई मंत्रियों की छुट्टी, नए चेहरों को जगह, सहयोगी दलों की फिर से एंट्री और कई मंत्रियों के विभागों का बोझ कम किया जाना शामिल हैं. 

  1. सूत्रों के अनुसार, संभावना व्यक्त की जा रही है कि कई मंत्रियों को प्रोन्नत किया जा सकता है. इनमें ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया, कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह, पर्यावरण राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो के नामों की चर्चा में है.
  2. क्षेत्रीय एवं जातीय समीकरणों के आधार पर कुछ और राज्यमंत्रियों को भी प्रोन्नत किया जा सकता है.
  3. सूत्रों के अनुसार, खराब कार्य करने वाले कई मंत्रियों को हटाया जा सकता है. पिछली समीक्षा बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं कह चुके हैं कि कड़े फैसले लेने होंगे. जिसका स्ष्ट संदेश यह है कि खराब कार्य करने वाले मंत्रियों को आगे जारी नहीं रखा जा सकता.
  4. कई कैबिनेट मंत्रियों के दो या इससे ज्यादा मंत्रालय हैं. ऐसे मंत्रियों के विभाग कम किए जा सकते हैं. नौ मंत्री ऐसे हैं जो एक से अधिक विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. 
  5. मोदी कैबिनेट में कई अहम चेहरों के मौका दिया जा सकता है, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार युवाओं पर पीएम मोदी भरोसा दिखा सकते हैं.

दरअसल, नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर जल्द ही पूर्ण विराम लग सकता है. अगले एक दो दिन में केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार संभव माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि नया मंत्रिमंडल युवा होगा और इसमें सभी समुदायों का उचित प्रतिनिधित्व होगा, जबकि कुछ ऐसे मंत्रियों को हटा दिया जाएगा, जिन्होंने कोई खास काम नहीं किया है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से वर्तमान मंत्रियों के प्रदर्शन की समीक्षा की है. गठबंधन के सहयोगियों को भी फेरबदल में मंत्री पद दिया जाएगा, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश को कैबिनेट में तवज्जो दी जा सकती है. केंद्रीय कैबिनेट विस्तार को लेकर यूपी से आधा दर्जन नामों को लेकर चर्चा है. अगले साल विधानसभा चुनाव के लिहाज से यूपी के नेताओं को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है.

First Published : 07 Jul 2021, 12:54:51 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.