logo-image

मोदी कैबिनेट की बैठक आज, गन्ना किसानों पर हो सकता है बड़ा फैसला

केंद्रीय कैबिनेट की आज होने वाली बैठक में एक्सपोर्ट इंसेंटिव स्कीम (निर्यात प्रोत्साहन योजना) के तहत चीनी मैन्युफैक्चर को 60 लाख टन स्वीटनर के एक्सपोर्ट के लिए 6 रुपये प्रति किलोग्राम इंसेंटिव के हिसाब से लगभग 3600 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल सकती है. 

Updated on: 16 Dec 2020, 08:31 AM

नई दिल्ली:

किसान आंदोलन के बीच आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होने वाली है. इसमें किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक सुबह करीब 11.25 बजे शुरू होगी. इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे.  

यह भी पढ़ेंः किसानों ने आज चिल्ला बॉर्डर को जाम करने का किया ऐलान

सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में किसानों को राहत देने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं. बैठक में एक्सपोर्ट इंसेंटिव स्कीम (निर्यात प्रोत्साहन योजना) के तहत चीनी मैन्युफैक्चर को 60 लाख टन स्वीटनर के एक्सपोर्ट के लिए 6 रुपये प्रति किलोग्राम इंसेंटिव के हिसाब से लगभग 3600 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल सकती है. ये इंसेंटिव चीनी मिलों को गन्ना किसानों के बकाये को जारी करने में मदद करेगा.  

यह भी पढ़ेंः दिल्ली सीमा से किसानों को हटाने की याचिका पर आज SC में सुनवाई

गन्ना किसानों को होगा सीधा फायदा 
चीनी मिल मालिकों को इस इंसेंटिव से गन्ना किसानों का एरियर क्लियर करना होगा, जिससे किसानों को सीधा फायदा होगा. मोदी कैबिनेट के इस फैसले से गन्ना किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा. मोदी सरकार का गन्ना किसानों के लिए ये बड़ा फैसला तब आ रहा है जब पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के किसान संगठन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं.