logo-image

मोदी कैबिनेट की बैठक में कई अहम घोषणाएं, जानिए 5 बड़ी बातें

मोदी कैबिनेट की बैठक में ताजा हालातों को देखते हुए कई बड़े फैसले भी लिए गए

Updated on: 08 Jul 2021, 08:09 PM

नई दिल्ली:

मंत्रिमंडल विस्तार ( Modi cabinet expansion) के बाद गुरुवार को मोदी कैबिनेट (modi cabinet meeting) की पहली बैठक हुई. कोरोना काल के मद्देनजर कैबिनेट बैठक का वर्चुअली आयोजन किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल सभी नए और पुराने मंत्रियों से बातचीत की. बैठक में ताजा हालातों को देखते हुए कई बड़े फैसले भी लिए गए. कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया(Union Health Minister Mansukh Mandaviya), अनुराग ठाकुर और नरेंद्र सिंह तोमर  ( Narendra Singh Tomar, Union Agriculture Minister ) ने प्रेस को संबोधित किया. 

कैबिनेट बैठक की 5 बड़ी बातें- 

  1. कैबिनेट बैठक में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को स्पष्ट संदेश दिया गया कि मंडियों को लेकर उनकी चिंता गैर-वाजिब है, मंडिया खत्म नहीं होंगी. देश के किसानों को मंडियों के माध्यम से एक लाख करोड़ रुपए मिल सकेंगे. सरकार किसान मंड़ियों को और ज्यादा मजबूत करेगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर  ( Narendra Singh Tomar, Union Agriculture Minister ) ने कहा कि सरकार का पूरा फोकस कृषि कल्याण पर है. उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री ने कहा कि 1 लाख करोड़ रुपये, APMC के जरिये अलग अलग आधारभूत ढांचा बनाया जायेगा.
  2. कैबिनेट बैठक में नारियल की खेती पर विशेष जोर दिया गया. कृषि मंत्री ने कहा कि नारियल का उत्पादन बढ़े उसके लिए 1931 में नारियल बोर्ड आया था जिसमे संशोधन करने जा रहे हैं.
  3. कोऑपरेटिव फेडरेशन, स्वंसहायता समूह और APMC को फायदा. किसानों के समूह को 2 करोड़ तक लोन पर 3% ब्याज की छूट दी जाएगी.  
  4. कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर नई कैबिनेट में बड़े फैसले लिए गए हैं., जिसके चलते 23,123 करोड़ के नए हेल्थ इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया है. हेल्थ सेक्टर पर केंद्र 15 हजार करोड़ खर्च करेगा. राज्यों को 8 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे.
  5. अगले 9 महीने में बेड, ऑक्सीजन स्टोर और दवाओं पर काम होगा. हर ज़िले में 10 हजार लीटर ऑक्सीजन स्टोर के सेंटर बनेंगे. 20 हजार ICU बेड बनाने के लिए भी पैकेज की व्यवस्था की जाएगी. बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए खास इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा.