News Nation Logo
Banner

मोदी कैबिनेट का विस्तार 7 जुलाई को, 20 से ज्यादा मंत्री ले सकते हैं शपथ

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार (Modi Cabinet Reshuffle) कल शाम बुधवार को हो सकता है. बताया जा रहा है कि कल शाम 6 बजे प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं.  बताया जा रहा है कि कल शाम 20 से ज्यादा संसद पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 06 Jul 2021, 09:05:07 PM
PM Modi

प्रधानमंत्री मोदी (Photo Credit: File )

highlights

  • कल होगा मंत्रिमंडल का विस्तार
  • दिल्ली में नेताओं का जमावड़ा
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पहुंचे दिल्ली  

दिल्ली :

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार (Modi Cabinet Reshuffle) कल शाम बुधवार को हो सकता है. बताया जा रहा है कि कल शाम 6 बजे प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं.  बताया जा रहा है कि कल शाम 20 से ज्यादा संसद पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं. मोदी मंत्रिमंडल (Modi Cabinet) के विस्तार में सभी राज्यों को प्रतिनिधित्व दिया जायेगा. उम्मीद जतायी जा रही है कि मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को भी मौका मिलेगा.बताया जा रहा है कि इस बार कई युवा चेहरों को इसमें तरजीह दी जा रही है, जिसके चलते मंत्रिमंडल की औसत आयु काफी कम हो जाएगी. बताया जा रहा है की मंत्रिमंडल विस्तार के ज़रिए महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा रहा है. 

मोदी कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) के इस विस्तार के जरिए क्षेत्रीय, जातीय और दलीय समीकरण को भी देखा जा सकता है. आपको बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं, ऐसे में यहां पर केंद्र सरकार का बड़ा फोकस रहेगा. वहीं बिहार को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह बनाने में तरजीह दिया जा सकता है, क्योंकि बिहार में एनडीए की सरकार है बीजेपी के साथ जेडीयू और सहोयगी दलों को मौका मिल सकता है. अगले साल होने वाले 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके बस दो साल के बाद ही साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं केंद्र इन बातों को ध्यान में रखकर कैबिनेट का विस्तार करेगा. 

यह भी पढ़ें :पंजाब सोनिया गांधी से मिलकर कैप्टन अमरिंदर ने सिद्धू पर साधा मौन, बोले- पार्टी का फैसला मंजूर

दिल्ली में नेताओं का जमावड़ा 
मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार की प्रक्रिया के बीच दिल्ली में कई दलों के नेताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. असम के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सर्बानंद सोनोवाल भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. इसके अलावा बिहार से जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह भी दिल्ली पहुंचे हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि  आरसीपी सिंह केंद्र से बातचीत करने के लिए आये हैं. आरसीपी सिंह मंत्री नहीं बनने जा रहे हैं. बता दें कि इसके अलावा, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता नारायण राणे भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. माना जा रहा है कि राणे मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, राणे इस बारे में कोई भी जानकारी देने से कतराते हुए नजर आए. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पहुंचे दिल्ली 
इन सभी नेताओं के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. माना जा रहा है कि जिस प्रकार मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने में सिंधिया ने अहम भूमिका निभाई है, उन्हें पीएम के मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. इसके अलावा यूपी से बीजेपी नेता सकलदीप राजभर और लखीमपुर खीरी से सांसद अजय मिश्रा भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : देश केंद्रीय कैबिनेट विस्तार पर क्या बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, पढ़ें ये खबर

संभावित चेहरे 

ऐसे में कैबिनेट के लिए जिन 6 नेताओं का नाम सबसे ऊपर देखा जा रहा है उसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल और सुशील मोदी का नाम शामिल है. वैसे उत्तर प्रदेश से उत्तर प्रदेश से संभावित चेहरे में अनुप्रिया पटेल, वरुण गांधी, प्रवीण निषाद और विनोद सोनकर हैं. वहीं बिहार से बिहार सुशील कुमार मोदी, लल्लन सिंह, संतोश कुशवाहा और पशुपति पारस का नाम आगे चल रहा है.

First Published : 06 Jul 2021, 07:39:41 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×