logo-image

अगले 5 साल तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, महिलाओं को दी जाएगी ड्रोन ट्रेनिंग, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. जिसमें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाना और महिलाओं को ड्रोन ट्रेनिंग देने जैसी घोषणाएं शामिल हैं.

Updated on: 29 Nov 2023, 03:02 PM

highlights

  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक
  • पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 5 साल के लिए बढ़ी
  • महिलाओं को ड्रोन ट्रेनिंग देने की भी मिली मंजूरी

New Delhi:

पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने और महिलाओं को ड्रोन ट्रेनिंग देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई. जिसके तहत अगले पांच सालों तक गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा. ये योजना 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगी. इसके साथ ही मोदी कैबिनेट ने ड्रोन सखी योजना पर भी मुहर लगा दी है. जिसके तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे खेतों में घर बैठे कीटनाशक दवाओं और उर्वरक का छिड़काव किया जा सकेगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: 11 महीनों में दुनिया के फिर Top-20 अमीरों की सूची में अडानी, 24 घंटे में ही ग्रुप के शेयरों ने बदल दी पिक्चर

ड्रोन उड़ाने वाली महिलाओं को मिलेगा इतना मानदेय

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग और ड्रोन उपलब्ध कराने को मंजूरी दी गई है. जिसके महिओं की आय के साधन बनेंगे. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कृषि उपयोग के लिए किसानों को 2023-24 से 2025-26 के दौरान 15 हजार चयनित महिला को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने लखपति दीदी बनाने की बात कही थी, उस दिशा में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करेंगे.

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा कि ड्रोन आज सर्विस सेक्टर बड़ी भूमिका निभा रहा है. देशभर में सेल्फर ग्रुप की दस करोड़ बहनें 89 लाख स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं. उन्होंने कहा कि ड्रोन के जरिए कृषि कार्यों को किया जाए, ये सुनिश्चित किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड का स्पे खेतों में किया जाए, जिससे खपत कम होगी औक फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड की बचत होगी. जिससे बहनों को ड्रोन के माध्यम से फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड स्पे करने में आय के साधन भी मिलेंगे.

पिछले 5 सालों में 13.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले पांच सालों में लगभग साढ़े 13 करोड़ भारतीय गरीबी रेखा से बाहर आए हैं. उन्होंने कहा कि ये मोदी सरकार की बड़ी उपबल्धि है. अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोविड के समय लाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लाई गई थी, जिसके लिए कल निर्णय किया गया है कि इस योजना को 1 जनवरी 2024 से अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: 17 दिन का जहन्नुम! उसी जगह शौच.. नहाना-खाना, मजदूरों के उन 400 घंटों की पूरी दास्तां...

देश के जितने चिह्नित परिवार हैं उन परिवारों को प्रतिमाह 5 किग्रा खाद्यान मिलेगा. जिससे 81 करोड़ भारतीयों को लाभ मिलता है. ठाकुर ने बताया कि अन्त्योदय के परिवारों को 35 किग्रा खाद्यान मुफ्त में मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि इस योजना पर अगले पांच सालों में कुल 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपये का खर्च भारत सरकार पर आएगा.