logo-image

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए रोम पहुंचे मोदी

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए रोम पहुंचे मोदी

Updated on: 29 Oct 2021, 01:40 PM

नई दिल्ली/रोम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महत्वपूर्ण 16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोम पहुंचे। सप्ताह के अंत में आयोजित होने वाले इस शिखर सम्मेलन में समूह के नेता वैश्विक आर्थिक सुधार, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे।

2020 की शुरूआत में वैश्विक महामारी के फैलने के बाद से यह पहला इन-पर्सन जी-20 शिखर सम्मेलन है।

शिखर सम्मेलन के पहले दिन वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य पर विचार-विमर्श होगा, जबकि दूसरे दिन प्रिंस ऑफ वेल्स द्वारा जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में निजी वित्त की भूमिका के विषय पर एक भाषण दिया जाएगा।

साथ ही दूसरे दिन विश्व के नेता जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण, सतत विकास सहित अन्य मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

अपने प्रस्थान से पहले, मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया, अगले कुछ दिनों में, मैं जी20 और सीओपी26 जैसी महत्वपूर्ण बहुपक्षीय सभाओं में भाग लेने के लिए रोम, वेटिकन सिटी और ग्लासगो में रहूंगा। इस दौरान विभिन्न द्विपक्षीय मुलाकात और समुदाय से संबंधित कार्यक्रम भी होंगे।

शुक्रवार को इटली की राजधानी में अपने आगमन पर, प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोम पहुंचा हूं, जोकि प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। मैं रोम की इस यात्रा के माध्यम से अन्य कार्यक्रमों की भी आशा करता हूं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इटली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और रोम में भारत के राजदूत ने मोदी की अगवानी की।

मोदी की 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा उनके इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर हो रही है।

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे।

वेटिकन में मोदी पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मुलाकात करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.