logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह से बारिश, कई इलाकों में जलभराव

Delhi NCR Weather Update: तेज हवा और बारिश से तापमान में आई गिरावट के बाद लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी दिन भर बादल छाए रहेंगे.

Updated on: 18 Oct 2021, 06:51 AM

highlights

  • दिल्ली-NCR में भारी बारिश से बदला मौसम 
  • रविवार सुबह से ही रुक-रुककर जारी है बारिश
  • बारिश की वजह से तापमान में आई गिरावट 

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में देर रात से ही बारिश का सिलसिला जारी है. रविवार सुबह से शुरु हुई बारिश अभी भी रुक-रुककर जारी है. उत्तर भारत के कई इलाकों में भी बारिश देखी जा रही है. उत्तराखंड में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट आई है जिसकी वजह से लोगों को ठंड भी महसूस हो रही है. मौसम विभाग की माने तो बारिश आज पूरे दिन जारी रह सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोनीपत और यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

शनिवार रात और रविवार को राजधानी में 20.2 एमएम बारिश हुई. रविवार को सीजन में पहली बार तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया. यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है. न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है. सोमवार से इसमें भी गिरावट आनी शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में 18-19 अक्तूबर को भी बारिश का दौर जारी रह सकता है. वहीं, केरल समेत दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश रविवार से घटनी शुरू हो गई है. हालांकि, दक्षिणी राज्यों में बारिश का एक और दौर 20 अक्तूबर के बाद से शुरू हो सकता है. 

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के पीछे कई कारण हैं. पहला, दक्षिणी अरब सागर में एक निम्न दबाव क्षेत्र का बनना. दूसरा, बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पूर्वी हवाओं का फिर से मजबूत होना. आमतौर पर मानसून के दौरान ये हवाएं मजबूत होती हैं, लेकिन इस बार अभी तक बनी हुई हैं. तीसरा, उत्तर-पश्चिम भारत में अफगानिस्तान की तरफ से सक्रिय हुआ एक पश्चिमी विक्षोभ. इन तीनों मौसमी घटनाओं के चलते देश के सभी हिस्सों में बारिश हो रही है. दक्षिणी राज्यों खासकर केरल में ज्यादा बारिश हुई है.