logo-image

नए CDS हो सकते हैं नरवणे, मनोज पांडे को मिल सकती है सेना प्रमुख की कमान

वर्तमान सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि उन्हें रिटायरमेंट से ठीक पहले सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का नया सेना प्रमुख बनना

Updated on: 14 Apr 2022, 07:16 AM

highlights

  • 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे है सेना प्रमुख एमएम नरवणे
  • इसके पहले जनरल नरवणे को बनाया जा सकता है सीडीएस
  • उप सेना प्रमुख मनोज पांडे का नाम सेना प्रमुख के लिए आगे

नई दिल्ली:

देश के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत (Vipin Rawat) की दिसंबर में हेलीकॉप्टर हादसे में आकास्मिक मौत के बाद से सीडीएस (CDS) का पद खाली है. इस पद के लिए सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) के नाम की चर्चा रही, जो इस महीने सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि नरवणे को रिटायरमेंट से ठीक पहले सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है. नरवणे की जगह उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को नया सेना प्रमुख बनाया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो यदि इस महीने सीडीएस की नियुक्ति नहीं होती है, तो यह पद लंबे समय तक खाली रहेगा. 

मनोज पांडे हो सकते हैं नये सेना प्रमुख
गौरतलब है कि वर्तमान सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि उन्हें रिटायरमेंट से ठीक पहले सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का नया सेना प्रमुख बनना करीब-करीब तय है. फरवरी में उन्हें उप सेना प्रमुख बनाया गया था. इससे पहले वह पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे. वरिष्ठता क्रम में सबसे आगे होने के नाते उनके सेना प्रमुख नियुक्त किये जाने की सर्वाधिक संभावनाएं हैं.

सीडीएस का पद चार महीने से है खाली
सूत्रों के अनुसार, मनोज पांडे को सेना प्रमुख बनाए जाने के बाद जनरल नरवणे को नया सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है. माना जा रहा था कि सेना प्रमुख को कार्यकाल पूरा करने के बाद इस पर नियुक्त किया जा सकता है. इसलिए संभावना है कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के साथ ही नए सीडीएस की नियुक्ति भी हो जाएगी. हालांकि यह भी चर्चा है कि अगर इस बार भी सीडीएस की नियुक्त नहीं होती है तो फिर इस पद को आगे लंबे समय तक खाली छोड़ा जा सकता है.