logo-image

स्टालिन ने संसाधनों के उपयोग में दक्षिणी राज्यों के बीच एकजुटता का किया आह्वान

स्टालिन ने संसाधनों के उपयोग में दक्षिणी राज्यों के बीच एकजुटता का किया आह्वान

Updated on: 15 Nov 2021, 03:10 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने सीमित संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने के लिए एकजुटता का आह्वान किया है।

रविवार को तिरुपति में आयोजित दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में पढ़े गए अपने भाषण में, स्टालिन ने पड़ोसी राज्य के प्रतिभागियों से कहा, हमारी संस्कृति में बहुत समानताएं हैं। हम समावेश की अपनी नीति से विकसित हुए हैं। हमारे पास आम व्यंजन, मौसम और साझा मूल्य हैं।

उन्होंने कहा, हमारे पास उपलब्ध सीमित संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने के लिए हमारे बीच एकजुटता महत्वपूर्ण है। अनावश्यक मुकदमों और अनावश्यक संघर्षों के परिणामस्वरूप अवांछित दुश्मनी होगी जो हमारी प्रगति में बाधा बन सकती है। प्रेम की सार्वभौमिक भाषा सभी समस्याओं को दूर कर सकती है और हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है।

स्टालिन ने केंद्र सरकार से शास्त्रीय भाषा तमिल को देश की आधिकारिक भाषा घोषित करने का भी आग्रह किया क्योंकि यह दुनिया की सबसे पुरानी और समृद्ध भाषाओं में से एक है।

उन्होंने कहा कि तमिल पहले से ही श्रीलंका और सिंगापुर में एक राष्ट्रीय भाषा है और मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका में अल्पसंख्यक भाषा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में तमिल साहित्य के छंदों को एक तर्क को अलंकृत करने के लिए उद्धृत करने से कभी नहीं चूकते।

स्टालिन ने कहा, हम केंद्र सरकार से थिरुक्कुरल को एक राष्ट्रीय पुस्तक घोषित करने का भी अनुरोध करते हैं, जो ज्ञान के साथ अपने धर्मनिरपेक्ष दोहों का प्रतीक है।

तमिलनाडु हमेशा राज्य के अधिकारों और उनकी स्वायत्तता पर समान जोर देने के साथ मजबूत देशभक्ति के उत्साह के साथ सहकारी संघवाद में भरोसा करता है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय एकता में योगदान देने और एकता के सिद्धांतों को कायम रखने में किसी से पीछे नहीं है।

स्टालिन ने टिप्पणी की, यह दृढ़ता से मानता है कि भारत की सुंदरता इसकी बहुसंस्कृतिवाद और इसकी समावेशिता में निहित है जिसे प्राचीन काल से पोषित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.