logo-image

नाकाबंदी से आपूर्ति बाधित, मिजोरम ने लोगों से खपत पर लगाम लगाने को कहा

नाकाबंदी से आपूर्ति बाधित, मिजोरम ने लोगों से खपत पर लगाम लगाने को कहा

Updated on: 04 Aug 2021, 12:50 AM

आइजोल:

राष्ट्रीय राजमार्ग 306 पर आर्थिक नाकेबंदी के कारण पिछले नौ दिनों से आपूर्ति बाधित है, मिजोरम सरकार ने मंगलवार को अपने लोगों से घरेलू खपत को कम करने की अपील की।

राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक रामदिनलियानी ने कहा कि सभी आवश्यक, खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति में गतिरोध को देखते हुए, राज्य के लोगों से आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी न करने और घरेलू खपत को कम करने का आग्रह किया गया है।

उन्होंने मीडिया से कहा, मिजोरम की 95 फीसदी आपूर्ति एनएच-306 से होती है, जो हमारे राज्य की जीवन रेखा है और (दक्षिणी) असम के कछार जिले में 26 जुलाई से आर्थिक नाकेबंदी जारी है।

रामदिनलियानी ने कहा कि जहां सरकार त्रिपुरा और मणिपुर से पेट्रोल और डीजल लाने की कोशिश कर रही है, वहीं विभाग ने इन दोनों पड़ोसी राज्यों से आवश्यक वस्तुओं को लाने के लिए भी कदम उठाए हैं।

स्पाइसजेट की एक उड़ान ने दक्षिणी असम के सिलचर से आइजोल के लिए 3,711 किलोग्राम कार्गो, ज्यादातर ई-कॉमर्स आइटम भेजे गये।

इस बीच मिजोरम बार एसोसिएशन ने एनएच-306 की नाकेबंदी को लेकर मंगलवार को गुवाहाटी हाई कोर्ट की आइजोल बेंच के समक्ष जनहित याचिका दायर की।

एमबीए के अध्यक्ष अनिल रिनलियाना मल्होत्रा और महासचिव आर लालमिंगमाविया ने एक संयुक्त बयान में कहा कि एसोसिएशन ने पहले केंद्र, असम और मिजोरम सरकारों के समक्ष नाकाबंदी के संबंध में अभ्यावेदन प्रस्तुत किया था।

बयान में कहा गया, तीनों सरकारों की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, मिजोरम के लोगों की कठिनाई को देखते हुए, एमबीए ने जनहित याचिका दायर की है।

अगरतला में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार से त्रिपुरा से पेट्रोल-डीजल ले जा रहे 8 से 10 ईंधन टैंकर नियमित रूप से मिजोरम जा रहे हैं।

इस बीच, मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री आर. ललथंगलियाना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है क्योंकि राज्य जीवन रक्षक और कोविड -19 संबंधित दवाओं सहित दवाओं के गंभीर संकट का सामना कर रहा है और एक ऐसे स्वास्थ्य संकट को रोकें जो जल्द ही मिजोरम को अपनी चपेट में ले ले और जो किसी के भी नियंत्रण से बाहर हो।

ललथंगलियाना ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को अलग-अलग पत्र लिखकर आर्थिक नाकेबंदी के कारण दवा संकट की जानकारी दी।

मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंगो ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ आर्थिक नाकेबंदी का मुद्दा उठाया था।

26 जुलाई को असम-मिजोरम सीमा पर अब तक की सबसे भीषण हिंसा में असम के छह पुलिस कर्मियों की मौत हो गई और दो पड़ोसी राज्यों के लगभग 100 नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जिनमें असम में पुलिस महानिरीक्षक और कछार के पुलिस अधीक्षक वैभव चंद्रकांत निंबालकर शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.