logo-image

भारत और बांग्लादेश के बीच चली मिताली एक्सप्रेस, जानें रूट और टाइम टेबल

भारत और बांग्लादेश ( India and Bangladesh ) के बीच मिताली एक्सप्रेस (Mithali Express) को बुधवार को हरी झंडी दिखाई गई. आज से शुरू हुई इस तीसरी मिताली एक्सप्रेस से दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन में इजाफा होनी की बड़ी संभावना जताई गई है.

Updated on: 01 Jun 2022, 10:58 AM

highlights

  • न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका छावनी रेलवे स्टेशन के बीच पहली ट्रेन
  • भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के बीच तीसरी ट्रेन की शुरुआत
  • ट्रेन सेवाओं को कोरोना महामारी के बाद निलंबित किया गया था

New Delhi:

भारत और बांग्लादेश ( India and Bangladesh ) के बीच मिताली एक्सप्रेस (Mithali Express) को बुधवार को हरी झंडी दिखाई गई. आज से शुरू हुई इस तीसरी मिताली एक्सप्रेस से दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन में इजाफा होनी की बड़ी संभावना जताई गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बांग्लादेश के रेलवे मिनिस्टर नुरुल इस्लाम सुजान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर मिताली एक्सप्रेस की शुरुआत की. भारत के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से बांग्लादेश के ढाका छावनी रेलवे स्टेशन के बीच यह पहली ट्रेन है. वहीं भारत और बांग्लादेश के बीच ये तीसरी ट्रेन है. यह ट्रेन दार्जिलिंग और आसपास के खूबसूरत वादियों से होकर गुजरेगी.

ये है रूट और टाइम टेबल

मिताली एक्सप्रेस ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से ढाका छावनी रेलवे स्टेशन के बीच 595 किलोमीटर दूरी तय करेगी. भारत में यह महज 61 किलोमीटर की दूरी ही तय करेगी. इसका बाकी का सफर बांग्लादेश में पूरा होगा. रेलवे के समय के मुताबिक यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 11.45 पर चलेगी और ढाका छावनी रात में 10.30 बजे पहुंचेगी. ये ट्रेन सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को न्यू जलपाईगुड़ी से चलेगी. वहीं, वापसी में ढाका छावनी रेलवे स्टेशन से सोमवार और गुरुवार को रात 9.50 बजे चलेगी और न्यू जलपाईगुड़ी सुबह 7.15 पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें - देश में अच्छी और अधिक होगी मानसून की बारिश, IMD ने अपना अनुमान बदला

कोरोना महामारी को लेकर निलंबित

कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद से कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली ट्रेन मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को 29 मई 2022 से फिर से चालू कर दिया गया है. इससे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच में कोलकाता से बांग्लादेश के कई शहरों के बीच में ट्रेन सेवाओं को कोरोना महामारी शुरू होने के बाद साल 2020 में निलंबित कर दिया गया था.