logo-image

केंद्र ने एसडीआरएफ को 7,274 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी की

केंद्र ने एसडीआरएफ को 7,274 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी की

Updated on: 01 Oct 2021, 04:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को 23 राज्यों के राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के लिए 7,274.40 करोड़ रुपये के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त जारी कर दी है। पांच राज्यों को 1,599.20 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त पहले ही मिल चुकी है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस फंड रिलीज से राज्यों को कोविड -19 के पीड़ितों के परिजनों को सहायता राशि देने पर होने वाले खर्च को पूरा करने में मदद मिलेगी।

राज्य सरकारों के पास अब उनके एसडीआरएफ में 23,186.40 करोड़ रुपये की राशि होगी, जिसमें वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान राज्यों का हिस्सा शामिल है, इसके अलावा उनके एसडीआरएफ में उपलब्ध प्रारंभिक शेष राशि के अलावा सहायता राशि खर्च को पूरा करने और राहत प्रदान करने के लिए अन्य अधिसूचित आपदाएं।

केंद्र ने 25 सितंबर को एसडीआरएफ के तहत मदों और सहायता के मानदंडों को संशोधित करने का एक आदेश जारी किया था, जिसमें कोविड -19 पीड़ितों के परिवारों को सहायता राशि देने का प्रावधान किया गया था।

संशोधित एसडीआरएफ मानदंड सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में 11 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.