News Nation Logo
Banner

पेगासस की संभावित टारगेट लिस्ट में मंत्री वैष्णव, प्रहलाद पटेल, ईरानी के पूर्व ओएसडी

पेगासस की संभावित टारगेट लिस्ट में मंत्री वैष्णव, प्रहलाद पटेल, ईरानी के पूर्व ओएसडी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jul 2021, 08:30:01 PM
Miniter Vaihnaw,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: इजरायल स्थित एनएसओ समूह के एक क्लाइंट द्वारा 2017-2019 के दौरान निगरानी के लिए बनाए गए संभावित लक्ष्य सूची (टारगेट लिस्ट) में जिन 300 भारतीयों के सत्यापित फोन नंबर हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में हाल ही में शामिल किए गए संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के फोन नंबर भी शामिल है। यह बात द वायर की एक रिपोर्ट में कही गई है।

इस सूची में भाजपा नेता वसुंधरा राजे की निजी सचिव भी हैं, जब वह राजस्थान में मुख्यमंत्री थीं और संजय काचरू का नाम भी है, जिन्होंने 2014-2015 के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लिए विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में काम किया था।

भारतीय जनता पार्टी से जुड़े अन्य कनिष्ठ राजनेता और विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया का फोन नंबर भी डेटाबेस में है। तोगड़िया लंबे समय से मोदी के विरोधी रहे हैं।

द वायर ने कहा कि मध्य प्रदेश के दमोह से सांसद पटेल को हाल ही में पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय से कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के तहत जलशक्ति मंत्रालय में स्थानांतरित किया गया था, जहां उन्होंने स्वतंत्र प्रभार संभाला था।

दूसरी ओर, ओडिशा-कैडर के पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी और राज्यसभा सांसद वैष्णव को, नवीनतम कैबिनेट फेरबदल में एक बहुप्रचारित नियुक्ति में तीन महत्वपूर्ण कैबिनेट विभाग दिए गए थे। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें 2017 में संभावित निगरानी के लिए निशाना बनाया गया था, जब उन्होंने अभी तक भाजपा के पक्ष में कदम नहीं उठाया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अन्य नंबर, जो जाहिर तौर पर उनकी पत्नी के नाम से सूचीबद्ध है, का भी चयन किया गया है।

पिछले हफ्ते, वैष्णव मंत्रालय ने पेगासस प्रोजेक्ट मीडिया कंसोर्टियम को औपचारिक प्रतिक्रिया जारी करते हुए इनकार किया कि पीएमओ को पहले से बताए गए किसी भी व्यक्ति की जासूसी की गई थी।

वैष्णव को रविवार को लीक हुए डेटाबेस में उनकी मौजूदगी के बारे में बताया गया था, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई टिप्पणी या प्रतिक्रिया नहीं दी है।

द वायर ने कहा कि लीक हुए डेटाबेस पर नंबरों से जुड़े फोन पर फोरेंसिक तथ्यों के बिना यह निश्चित रूप से स्थापित करना संभव नहीं है कि वैष्णव या पटेल के खिलाफ पेगासस को तैनात किया गया था या नहीं।

लीक हुए आंकड़ों में दो केंद्रीय मंत्रियों के अलावा काचरू, उनके पिता और उनके नाबालिग बेटे के फोन नंबर भी दिखाई दे रहे हैं। एक कॉर्पोरेट कार्यकारी काचरू को तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 2014 में अपने विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में चुना था, लेकिन उन्हें कभी औपचारिक रूप से नियुक्त नहीं किया गया, लेकिन लीक हुए रिकॉर्ड में उनके फोन नंबर भी हैं।

नियुक्ति में उनकी विवादास्पद भूमिका सामने आने के बाद, पीएमओ ने ईरानी मंत्रालय में ओएसडी के रूप में कचरू की अंतरिम नियुक्ति की जांच की थी। द वायर ने कहा कि अन्य मंत्रालयों के ओएसडी के विपरीत उनकी नियुक्ति को कथित तौर पर कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा के सूत्रों ने तब मीडिया को बताया था कि 2016 में ईरानी को कथित रूप से हल्के कपड़ा मंत्रालय में स्थानांतरित करने का एक कारण बिना था।

काचरू की नियुक्ति ने आरएसएस के दखल को भी गलत तरीके से खारिज कर दिया था। हालांकि काचरू को आज भी स्मृति ईरानी की मंडली का अहम हिस्सा माना जाता है।

द वायर ने कहा कि संघ परिवार से जुड़े लोगों के कई फोन नंबर रिकॉर्ड में दर्ज हैं। इनमें तोगड़िया का फोन नंबर भी संभावित रूप से 2018 में निगरानी के लिए लक्षित था।

वसुंधरा राजे के निजी सचिव प्रदीप अवस्थी के फोन नंबर को भी दिसंबर 2018 में राज्य विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले 2018 की शुरुआत में निगरानी के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में चिह्न्ति किया गया था।

यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि वसुंधरा राजे और भाजपा केंद्रीय नेतृत्व में अक्सर मतांतर रहा है। द वायर ने कहा कि विधानसभा चुनावों से पहले, केंद्रीय नेतृत्व के साथ वसुंधरा का झगड़ा जग जाहिर हो गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jul 2021, 08:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×