logo-image

राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल ने प्रधानमंत्री को दिए गए उपहारों की ई-नीलामी की समीक्षा की

राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल ने प्रधानमंत्री को दिए गए उपहारों की ई-नीलामी की समीक्षा की

Updated on: 01 Oct 2021, 12:55 AM

नई दिल्ली:

जल शक्ति राज्यमंत्री पह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए गए उपहारों की ई-नीलामी के तीसरे दौर की समीक्षा के लिए यहां नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का दौरा किया।

पटेल ने कहा, मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने नमामि गंगे परियोजना के जरिए देश की जीवन रेखा गंगा नदी के संरक्षण के नेक काम के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है।

जल शक्ति मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री ने कहा कि ई-नीलामी आम जनता को न केवल प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि पवित्र नदी के संरक्षण में भी योगदान देती है।

ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीएममेमेटोज डॉट गोव डॉट इन के माध्यम से आयोजित की जा रही है। ई-नीलामी के इस दौर में करीब 1,348 स्मृति चिन्ह दांव पर लगे हैं। स्मृति चिन्ह में हाल ही में टोक्यो में आयोजित ओलंपिक और पैरालंपिक में विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए उपकरण शामिल हैं।

ई-नीलामी में सबसे अधिक मूल्य वाली वस्तुओं में टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल द्वारा इस्तेमाल की गई भाला और ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल की गई भाला शामिल है, जिसका आधार मूल्य एक करोड़ रुपये है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सबसे कम कीमत की वस्तु 200 रुपये में एक छोटे आकार का सजावटी हाथी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.