logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

भारत चीन में ब्रह्मपुत्र पर सभी जलविद्युत परियोजनाओं की कर रहा निगरानी

भारत चीन में ब्रह्मपुत्र पर सभी जलविद्युत परियोजनाओं की कर रहा निगरानी

Updated on: 01 Apr 2022, 01:40 AM

नई दिल्ली:

भारत सरकार चीन में ब्रह्मपुत्र नदी पर सभी जल विद्युत परियोजनाओं की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रही है। यह गुरुवार को संसद को सूचित किया गया।

विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने एक लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि सरकार ब्रह्मपुत्र नदी से संबंधित सभी घटनाक्रमों की सावधानीपूर्वक निगरानी करती है, जिसमें चीन द्वारा जलविद्युत परियोजनाओं को विकसित करने की योजना भी शामिल है, जिसमें जांगमू में एक परियोजना को अक्टूबर 2015 में पूरी तरह से चालू घोषित किया गया था।

उन्होंने यह जानकारी अगप के बीरेंद्र प्रसाद वैश्य के एक सवाल के जवाब में दी।

सिंह ने यह भी कहा कि अपनी 12वीं पंचवर्षीय योजना (2011-2015) में, चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में ब्रह्मपुत्र नदी की मुख्य धारा पर तीन और जलविद्युत परियोजनाओं (जियाचा, डागू और जिएक्सू) को विकसित करने की योजना बनाई है। तीनों में से जियाचा में पनबिजली परियोजना की पहली इकाई अगस्त 2020 में चालू हो गई थी। यह समझा जाता है कि डागू जलविद्युत परियोजना आंशिक रूप से चालू है।

मार्च 2021 में चीन ने अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना को अपनाया जिसमें ब्रह्मपुत्र नदी की निचली पहुंच पर जल विद्युत विकास की योजनाओं का उल्लेख है।

मंत्री ने यह भी कहा कि एक निचले तटवर्ती राज्य के रूप में, सीमा पार नदियों के पानी के लिए काफी स्थापित उपयोगकर्ता अधिकारों के साथ, भारत ने लगातार अपने विचारों और चिंताओं से चीनी अधिकारियों को अवगत कराया है। सरकार ने उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि अपस्ट्रीम क्षेत्रों में किसी भी गतिविधि से डाउनस्ट्रीम राज्यों के हितों को नुकसान न पहुंचे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.