logo-image

इराक ने अमेरिका से 17,000 कलाकृतियां बरामद कीं: मंत्री

इराक ने अमेरिका से 17,000 कलाकृतियां बरामद कीं: मंत्री

Updated on: 29 Jul 2021, 11:45 AM

बगदाद:

इराक के संस्कृति, पर्यटन और पुरावशेष मंत्री हसन नादिम ने एक बयान में कहा कि इराक ने अमेरिका से अपने यहां से चोरी की गई लगभग 17,000 कलाकृतियां बरामद करने में कामयाबी हासिल की है, जो तस्करी की गई इराकी पुरावशेषों की सबसे बड़ी मात्रा की वापसी का प्रतीक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जारी बयान में, नादिम ने इन कलाकृतियों की वापसी की प्रशंसा एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में की, और यूरोप में तस्करी कर लाए गए अन्य इराकी पुरावशेषों को पुन प्राप्त करने के लिए और अधिक प्रयासों की आशा व्यक्त की।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले सैनिकों द्वारा सद्दाम हुसैन के शासन को गिराए जाने के बाद, पाषाण युग, बेबीलोन, असीरियन और इस्लामी काल के लगभग 15,000 सांस्कृतिक अवशेषों को लुटेरों द्वारा चुराया या नष्ट कर दिया गया था।

2014 में उत्तरी और पश्चिमी इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकी समूह द्वारा बड़े क्षेत्रों पर नियंत्रण करने के बाद मोसुल संग्रहालय और हटरा और निमरुद के प्राचीन शहरों को भी नष्ट कर दिया गया था और बड़ी संख्या में पुरावशेषों की तस्करी की गई थी।

इराक में 10,000 से अधिक स्थलों को आधिकारिक तौर पर पुरातात्विक स्थलों के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन उनमें से अधिकांश सुरक्षित नहीं हैं और कई अभी भी लूटे जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.