logo-image

कोविशील्ड वैक्सीन की 2 डोज के बीच अंतराल बढ़ाने पर विवाद, जाने किसने क्या कहा

राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी परामर्श समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एन के अरोड़ा ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि कोविशील्ड टीके की दी जा रही दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर पारदर्शी तरीके से लिया गया था.

Updated on: 16 Jun 2021, 07:15 PM

नयी दिल्ली:

राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी परामर्श समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एन के अरोड़ा ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि कोविशील्ड टीके की दी जा रही दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर पारदर्शी तरीके से लिया गया था. जिसके बाद कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के अंतराल को दोगुना करने के बारे में विवाद बढ़ गया. बुधवार को  एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ जयप्रकाश मुलियाल और राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के एक मुख्य सदस्य ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बताया कि कोई विवाद नहीं है. वैक्सीनेशन के समयअंतराल को बढ़ाने के लिए हम सब ने मिलकर निर्णय लिया है. सबकी सहमति पर दोनों खुराकों के बीच अंतर बढ़ाने पर निर्णय लिया गया है.  

केंद्र सरकार के मुताबिक उन्होंने कहा कि इस संबंध में समूह के सदस्यों के बीच कोई मतभेद नहीं था. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये बात ट्वीट कर के भी कही थी. सरकार ने 13 मई को कहा था कि उसने कोविड-19 कार्यकारी समूह की अनुशंसाओं को स्वीकार करते हुए कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच के अंतराल को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है.