logo-image

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संस्कृति मंत्रालय करेगा देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर योगा कार्यक्रमों का आयोजन

देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी. कार्यक्रम का मकसद देश में खास और आम सबको योगा से जोड़ना है. कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए  एक स्थान पर 20 लोग ही कार्यक्रम में शामिल होंगे.

Updated on: 19 Jun 2021, 08:27 PM

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संस्कृति मंत्रालय करेगा करेगा योगा कार्यक्रम का आयोजन 
  • योग दिवस पर देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर योगा कार्यक्रमों का आयोजन
  • मांडू के जहाज महल पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम

 

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के मौके पर भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज (YogaAnIndianHeritage) कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. जिसके तहत पूरे देश में 75  स्थानों से जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. इन 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाल किला, दिल्ली में योग करेंगे.

देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी. कार्यक्रम का मकसद देश में खास और आम सबको योगा से जोड़ना है. कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए  एक स्थान पर 20 लोग ही कार्यक्रम में शामिल होंगे.  45 मिनट का योगा का कार्यक्रम होगा जिसके बाद 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिन्हें संगीत नाटक अकादमी और क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों के युवा प्रस्तुत करेंगे.

मांडू के जहाज महल पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के मौके पर केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय मांडू के जहाज महल सहित देश की महत्वपूर्ण 75 सांस्कृतिक धरोहरों पर 'योगा एन इंडियन हेरिटेज' कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है भारतीय धरोहर योग से अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को जोड़ने के लिए यह कवायद की जा रही है इन 75 स्थानों में से 30 पर होने वाले कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा मांडू में ऐतिहासिक जहाज महल में योगा एंड इंडियन हेरिटेज रखा गया है

इन जगहों पर भी होंगे आयोजन मंत्रालय के द्वारा जारी आदेश के अनुसार मांडू सहित प्रयागराज, द्वारका, नालंदा, चंपारण, कुरुक्षेत्र जैसे स्थानों के साथ बड़े महानगरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ जैसे शहरों की सांस्कृतिक धरोहरों को भी आयोजन से जोड़ा है मप्र में मांडू, खजुराहो, सांची, भेड़ाघाट, ग्वालियर जैसे पांच सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थलों के चयनित धरोहर पर कार्यक्रम होंगे सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रम से जोड़ने के साथ लोगों को विभाग द्वारा योगा किट उपलब्ध कराई जाएगी.