logo-image

सदानंद गौड़ा, निशंक और संतोष गंगवार समेत इन मंत्रियों की मोदी कैबिनेट से छुट्टी

रमेश पोखरियाल निशंक को खराब स्वास्थ्य की वजह से केंद्रीय कैबिनेट से हटाया गया है. कोरोना होने के बाद से ही उनका स्वास्थ्य लगातार ठीक नहीं था. वहीं केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा की भी मंत्रिमंडल से छुट्टी हो सकती है.  

Updated on: 07 Jul 2021, 02:12 PM

नई दिल्ली:

बुधवार शाम मोदी कैबिनेट का विस्तार होना है. इसमें कई नए चेहरों को जगह दी जा सकती है. इससे पहले ही सियासी हलचल तेज हो गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की कैबिनेट से छुट्टी हो गई है. जानकारी के मुताबिक, रमेश पोखरियाल निशंक को खराब स्वास्थ्य की वजह से केंद्रीय कैबिनेट से हटाया गया है. कोरोना होने के बाद से ही उनका स्वास्थ्य लगातार ठीक नहीं था, ऐसे में अब उन्हें मंत्रिमंडल से हटाया जा रहा है. वहीं केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा की भी मंत्रिमंडल से छुट्टी हो गई है. इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक राज्य मंत्री संजय धोतरे ने भी इस्तीफा दे दिया है.

कई मंत्रियों की हो सकती है छुट्टी
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का भी इस्तीफा लिया जा सकता है. सदानंद गौड़ा अभी रसायन और उर्वरक मंत्री थे, लेकिन अब उनकी छुट्टी कर दी गई है. माना जा रहा है कि कर्नाटक में जारी सियासी उथल-पुथल के बीच पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने ये फैसला लिया है. कैबिनेट में कई नए नाम शामिल होने से पहले कई मंत्रियों को इस्तीफे के लिए बोल दिया गया है. पश्चिम बंगाल से सांसद देबोश्री चौधरी की केंद्रीय मंत्रिमंडल से छुट्टी तय है. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देबोश्री चौधरी का इस्तीफा मांग लिया है. पश्चिम बंगाल से किसी अन्य चेहरे को कैबिनेट में जगह दी जाएगी. 

43 मंत्री लेंगे शपथ
जानकारी के मुताबिक शाम 6 बजे होने वाले शपथ ग्रहण में कुल 43 मंत्री शपथ लेंगे. इनमें नए और पुराने दोनों मंत्री शामिल होंगे. नई कैबिनेट में 11 महिलाएं होंगी, इनमें से दो कैबिनेट मंत्री बनेंगी. वहीं मोदी सरकार की नई कैबिनेट में 13 वकील, 6 डॉक्टर और 5 इंजीनियर होंगे.